-मुगलसराय में जांच के लिए लैब टेक्निशियन हैं उपलब्ध

मुगलसराय : नगर के पीपी सेंटर अस्पताल में एड्स संक्रमित रोगियों के जांच की सुविधा उपलब्ध है। जांच के दौरान बीते एक जनवरी से 30 नवंबर 2015 तक तीन महिलाओं को एड्स से पीडि़त पाया गया है। इन मरीजों को अग्रिम जांच व चिकित्सकीय सुविधा के लिए वाराणसी के बीएचयू अस्पताल रेफर किया गया है जहां उनका इलाज किया जा रहा है।

इस अस्पताल में नगर के अलावा आसपास के रूरल एरिया से भी भारी संख्या में मरीज चिकित्सकीय सुविधा पाने के लिए आते हैं। यहां विशेषकर प्रेग्नेंट लेडीज में एड्स के संक्रमण की जांच की जाती है। इसके अलावा अन्य महिला व पुरुष मरीज यदि चाहें तो उनकी भी जांच की जाती है। जांच में एचआईवी संक्रमित पाए गए मरीजों को एडवांस इलाज के लिए बीएचयू रेफर किया जाता है जहां उनकी एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) के माध्यम से जांच की जाती है। उसके बाद इलाज किया जाता है।

अस्पताल के प्रभारी चिकित्साधिकारी जीसी द्विवेदी ने बताया कि जिला क्षय रोग अधिकारी विभाग के नोडल अधिकारी होते हैं। अस्पताल में एड्स की जांच के लिए एक लैब टेक्निशियन है। इसके अलावा एक महिला एचआईवी काउंसलर भी है जो रोग से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम चलाती है। बताया कि वर्तमान में पर्याप्त संख्या में एड्स की जांच के लिए किट मौजूद हैं।