-मुगलसराय रेल डिवीजन को किया गया अलर्ट, नक्सलियों ने चार रेलवे स्टेशनों को उड़ाने की दी है धमकी

-मुगलसराय रेल मंडल के जपला में रेल टै्रक डैमेज कर चुके हैं नक्सली

MUGHALSARAI

नक्सली किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं। इस बार नक्सलियों ने डाक पोस्ट के जरिए रेलवे के चार स्टेशनों को उड़ाने की धमकी भरा खत भेजकर रेलवे बोर्ड में हड़कंप मचा दिया है। अंदर ही अंदर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए अपनी बिसात बिछा रहे नक्सलियों ने पिछले दो माह के भीतर कई लेटर भेजकर रेलवे बोर्ड की नींद उड़ा दी है। दो दिन पहले बक्सर रेलवे स्टेशन के एसएम महेंद्र पांडेय को डाक से मिले माओवादी संगठन की धमकी के बाद रेलवे बोर्ड ने मुगलसराय रेल डिवीजन सहित दानापुर रेल डिवीजन को अलर्ट रहने को कहा है। नक्सलियों ने कुछ दिन पूर्व ही झाझा रेलवे स्टेशन को उड़ाने की धमकी दी थी। वरमसिला गिरीडीह माओवादी संगठन ने अप्रैल माह में मुगलसराय मंडल के गया रेलवे स्टेशन, पटना स्टेशन को उड़ाने के लिए धमकी भरा लेटर भेजा था। जबकि ख्म् मई को मुगलसराय रेल डिवीजन के जपला में नक्सलियों ने राजधानी एक्सप्रेस को उड़ाने के लिए रेल ट्रैक को डैमेज कर दिया था। इसके अलावा भी नक्सली कई बड़ी घटनाओं से रेलवे को दहला चुके हैं।

इन रूट्स पर नक्सलियों का डेरा

मुगलसराय-गया रेल रूट बेहद संवेदनशील है। इस रूट पर नक्सली कई बार ट्रेन्स व रेल टै्रक को डैमेज कर चुके हैं। खासकर नक्सली बंदी के दौरान रेलवे को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। नक्सली जोन वाले रेलवे स्टेशंस में मुगलसराय मंडल के रफीगंज, कास्ता परैया, जपला, नवीनगर, मुहम्मदगंज, उतारी रोड, बीडी सेक्शन और गढ़वा रोड के आउटर तक नक्सलियों का मूवमेंट बराबर होता रहता है। पूर्व में इन स्टेशंस के बीच में नक्सली कई बड़ी वारदात को अंजाम दे चुके हैं। हाल ऐसा है कि इन सेंसेटिव जोन वाले एरियाज में यदि रात में कोई बड़ी घटना हो जाए तो पुलिस, आरपीएफ-जीआरपी उजाला होने के बाद ही स्पॉट पर पहुंच पाती है।

संगठन को बढ़ा रहे हैं नक्सली

अपने नापाक हरकतों से राज्य व केंद्र सरकार की चूलें हिलाने वाले नक्सली तमाम संगठनों का गठन कर उन्हें मजबूती प्रदान कर रहे हैं। वरमसिला गिरीडीह माओवादी संगठन का विस्तार तेजी से हो रहा है। रेलवे सिक्योरिटी एजेंसीज से जुड़े सोर्सेज की मानें तो नक्सलियों का यह धमकी भरा लेटर ट्रायल है। फिर भी उन्हें कम नहीं आंका जा सकता। इनके पास हथियारों का जखीरा बढ़ता ही जा रहा हैं।

एक नजर

आधा दर्जन से अधिक हैं राजधानी

-मुगलसराय स्टेशन से आधा दर्जन से अधिक राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का बिहार-झारखंड के रास्ते अप-डाउन होता है।

-रात साढ़े दस बजे के बाद हर पांच से पंद्रह मिनट के गैप में राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की आवाजाही लगी रहती है।

-इसके अलावा गरीब रथ सहित कई प्रमुख ट्रेनें बिहार-झारखंड के रास्ते अप-डाउन करती हैं।

-इन ट्रेनों पर नक्सलियों की नजरें रहती हैं।

-यूपी-बिहार रूट पर डेली ढाई सौ से अधिक ट्रेनें अप-डाउन करती हैं।

नक्सलियों के टारगेट पर जवान

-यूपी-बिहार रूट का दो सौ किलोमीटर एरिया नक्सल प्रभावित है।

-इस रूट पर हर पल नक्सली हमले का खतरा बना रहता है।

-आरपीएफ-जीआरपी के जवानों को नक्सलियों से खुद की जान और हथियार को भी बचाना पड़ता है

बक्सर स्टेशन मास्टर को धमकी भरा लेटर मिलने के बाद मुगलसराय रेल डिवीजन को अलर्ट कर दिया गया है। बिहार-झारखंड की ट्रेनों पर विशेष नजर रखी जा रही है। जीआरपी व लोकल पुलिस से भी हेल्प ली जा रही है।

रमेशचंद्रा

सीनियर कमांडेंट, आरपीएफ मुगलसराय रेल डिवीजन