-अंबेडकर नगर में पर्चा आउट को बोर्ड के मेंबर ने किया खारिज, शुचिता पूर्वक परीक्षा का दावा

-फ‌र्स्ट शिफ्ट में 85.54 व सेकेंड शिफ्ट में 76 परसेंट रही उपस्थिति

बनारस में शनिवार को हुए टीजीटी एग्जाम पर अंबेडकर नगर में हुए परीक्षा पर्चा आउट की अफवाह साया देखा गया। ऐसे में फ‌र्स्ट शिफ्ट के तमाम परीक्षाíथयों को परीक्षा निरस्त होने की आशंका सताने लगी है। वहीं चयन बोर्ड ने पर्चा आउट होने की बात खारिज की है। दावा किया कि परीक्षा निरस्त करने का सवाल ही नही उठता। बोर्ड के मेंबर डॉ। हरेंद्र राय ने बताया कि अंबेडकर नगर में किसी शरारती तत्व ने सोशल मीडिया पर फर्जी आंसरशीट अपलोड कर दिया। आनन-फानन में इसका मिलान कराया गया। जिसमें आंसरशीट फर्जी निकला। उन्होंने बताया कि बोर्ड को बदनाम करने की साजिश के तहत कुछ लोगों ने यह कार्य किया है। एसटीएफ ने ऐसे लोगों को चिन्हित कर लिया है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

जिले में टीजीटी का एग्जाम दो शिफ्ट में हुई। नकल विहीन परीक्षा के लिए सभी सेंटर्स पर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी। परीक्षा में बहुविकल्पीय के कुल 125 क्वैश्चन पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न चार नंबर के थे। इस प्रकार अलग-अलग सब्जेक्ट के 500 अंकों के सवाल पूछे गए थे। तमाम परीक्षाíथयों को करीब 60 परसेंट क्वैश्चन कठिन लगे। वहीं 25 परसेंट सामान्य व 25 परसेंट क्वैश्चन काफी सरल पूछा गया था। दोनों शिफ्ट की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों की यही स्थिति रही। बहरहाल जिन विद्याíथयों की तैयारी अच्छी थी। उन्हें पेपर आसान लगा।

परीक्षाíथयों ने बताया कि ज्यादा प्रश्न इंटरमीडिएट व ग्रेजुएशन लेवल के रहे। इसलिए आंसर देने में कोई समस्या नहीं हुई। टीजीटी की परीक्षा दो दिन है। टीजीटी की परीक्षा शुचितापूर्ण व शांतिपूर्ण तरीके से होने का दावा किया गया है। परीक्षा पर एसटीएफ की भी नजर थी। डीआइओएस डॉ। विनोद कुमार राय के मुताबिक प्रथम पाली में टीजीटी की परीक्षा जिले के नौ सेंटर्स पर हुई। फ‌र्स्ट शिफ्ट में रजिस्टर्ड 4941 कैंडीडेट्स में से 714 अब्सेंट रहे। जबकि सेकेंड शिफ्ट में रजिस्टर्ड 6768 में से 5164 अभ्यर्थी परीक्षा में अपीयर हुए। इस शिफ्ट में 1604 कैंडीडेट अब्सेंट रहे। इस प्रकार फ‌र्स्ट शिफ्ट में 85.54 व सेकेंड शिफ्ट में 76 परसेंट परीक्षाíथयों की उपस्थिति रही।

आज भी दो शिफ्ट में एग्जाम

-प्रथम पाली में

08 केंद्रों पर 4581 परीक्षार्थी

-द्वितीय पाली में

10 केंद्रों पर 5514 परीक्षार्थी

---------------

बातचीत---

एग्जाम अच्छा हुआ है। पूछे गये सवाल बहुत कठिन नहीं रहे। जिससे उनको सॉल्व करने में परेशानी नहीं हुई। समय थोड़ा कम रहा।

सतीश पांडेय, बिहार

टीजीटी की बहुत दिनों से तैयारी कर रहा था। जिसका परिणाम रहा कि पेपर में पूछे गए सवाल का उत्तर आसानी से दे दिया। कुछ क्वैश्चन ने फंसा दिया था।

राजेश कुमार, औरंगाबाद

अच्छी बात यह रही कि पेपर में माइनस मार्किंग नहीं थी। जिसका फायदा रहा कि क्वैश्चन को लेकर तनाव कम था। जिन क्वैश्चन को लेकर श्योर नहीं था उसका भी उत्तर दे दिया।

विक्रम सिंह, कालिकाधाम

मेरा सब्जेक्ट बायो रहा। जिसमें कुछ सवाल ने फंसा दिया। पर ओवरआल पेपर अच्छा रहा। किसी क्वैश्चन में कोई समस्या नहीं रही। आसानी से सभी को सॉल्व कर दिया।

राजेश कुमार, ठठरा