-कैंट व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अनाउंसमेंट सिस्टम से मैसेज का किया गया ट्रायल

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की आवाज गुरुवार को कैंट व मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन पर गूंजी तो पैसेंजर्स के कदम ठिठक गए। वो अपने आसपास महानायक को तलाशने लगे। ऑफिसर्स के मुताबिक कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए संदेश जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं को रेलवे जन आंदोलन का रूप देने जा रहा है। गाइडलाइन के अनुपालन के लिए लोगों को अवेयर किया जा रहा है। इसके तहत ही अमिताभ बच्चन की आवाज में संदेश को पैसेंजर अनाउंसमेंट सिस्टम के जरिये प्रचारित-प्रसारित किया जा रहा है। इसे मोबाइल की कॉलर ट्यून पर भी सुनाया जा रहा है। इसके अलावा स्लोगन लिखे पोस्टर जगह-जगह चस्पा किए जा रहे हैं।

बैनर से दे रहे मेसेज

एनई रेलवे वाराणसी डिवीजन के प्रमुख स्टेशनों पर इस संदेश को दर्शाते बैनर भी लगाए जा रहे हैं। डीआरएम वाराणसी विजय कुमार पंजियार ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का रेसियो नीचे गिर रहा है। रिकवरी रेट बढ़ रहा है। इसे देखते हुए सेंट्रल गवर्नमेंट ने बचाव की गाइडलाइन का पालन करते हुए तकरीबन सभी गतिविधियों के संचालन की अनुमति दे दी है। यदि लोग सावधानियां नहीं बरतेंगे तो कोरोना संक्रमण फिर भयावह हो सकता है। उन्होंने कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उसकी रोकथाम के लिए फेस मास्क को सही तरीके से पहनने, साबुन एवं पानी से सही ढंग से हाथ धोने और दो गज की आवश्यक दूरी के नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है।

डीआरएम ने दिलाया संकल्प

पीएम नरेंद्र मोदी का कोरोना संक्रमण को लेकर दिया गया संदेश जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं, को सोशल मीडिया के माध्यम से रेलवे ने जन आंदोलन बना दिया है। एनई रेलवे वाराणसी डिवीजन ने भी गुरुवार को जागरूकता के इस मैसेज के प्रसारण की शुरूआत कर दी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सुबह 11.30 बजे रेलवे बोर्ड, जोनल रेलवे, प्रोडक्शन यूनिट्स, डिवीजन, आरडीएसओ, एनआरएसओ, सीटीआइएस आदि से संबंधित अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड-19 को लेकर सतर्कता की शपथ दिलाई। रेल मंत्री ने आंदोलन को सफल बनाने के लिए परिजनों को भी सोशल मीडिया से जोड़ने की अपील की। कहा, अपने आसपास के क्षेत्र में, स्टेशनों, कार्यालयों, कारखानों एवं आवासीय कालोनी परिसरों के निकट रहने वाले लोगों को जागरूक किया जाए। दो गज की सुरक्षित दूरी का ध्यान रखना होगा। मास्क पहनना, बार-बार साबुन और पानी से हाथ धोना आदि बचाव कार्य करने होंगे। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी प्रोटोकाल को अपनाना होगा। रेल मंत्री की वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद इस अभियान को लेकर डीआरएम विजय कुमार पंजियार ने मातहतों से वार्ता की और संकल्प दिलाया।