टीम में शामिल टीचर्स और स्टूडेंट्स स्मार्ट सिटी मिशन पर करेंगे स्टडी

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में सोमवार को एजूकेशनल टूर पर निकली स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट लंदन के स्टूडेंट्स और टीचर्स की टीम पहुंची। यह टीम बनारस पर अपना रिसर्च प्रोजेक्ट तैयार करेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के बारे में यह टीम स्टडी करेगी। इस दौरान टीम के मेंबर्स ने नगर निगम में नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही से मिलकर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली।

नगर आयुक्त और कंसल्टेंट कंपनी ने इस टीम को पूरी जानकारी दी। इस दौरान कंसल्टेंट ने प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन भी दिखाया। आर्किटेक्ट स्टूडेंट्स की टीम अगले पांच नवंबर तक सिटी में रहेगी।

जानेंगे शहर की समस्या

स्टूडेंट्स की यह टीम बनारस की प्राचीनता और आधुनिकता दोनों की जानकारी लेगी। टीम बीएचयू के आईआईटी में ठहरी हुई है। तीन टीचर्स और दस स्टूडेंट्स की टीम स्मार्ट सिटी के मिशन पर स्टडी कर रही है।

उड़ाका दल करेगा पटाखों की जांच

मानक से ज्यादा तेज आवाज करने वाले अवैध पटाखों की एडवांस में चेकिंग और जब्ती के लिए कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने उड़ाका दल गठित करने का निर्देश दिया है। वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर और चंदौली जिलों में इन उड़ाका दलों का गठन वहां के डीएम करेंगे। प्रत्येक उड़ाका दल में एक मजिस्ट्रेट, पुलिस और उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी होंगे। ये निर्देश कमिश्नर ने सत्या फाउण्डेशन की पहल पर दिया है। संस्था के सचिव चेतन उपाध्याय ने इस बाबत कमिश्नर को ज्ञापन सौंपकर मांग की थी कि मानक से ज्यादा शोर करने वाले पटाखों को चेक करने और जब्ती के लिए पूरे वाराणसी मंडल में अभियान चलाया जाए।