-बनारस डिस्ट्रिक्ट में बैंकों के चार सौ ब्रांचेज पर लटका रहा ताला, विरोध में निकाला गया बाइक जुलूस

-कहीं सभा तो कहीं विरोध में सरकार के खिलाफ बैंककर्मियों ने आवाज की बुलंद

VARANASI

देश की समस्त बैंकों के संगठन युनाईटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के आह्वान पर मंगलवार को बनारस के लगभग सभी राष्ट्रीयकृत, क्षेत्रीय ग्रामीण व सहकारी बैंकों के अंचल, मंडल व क्षेत्रीय कार्यालय की ब्रांचेज पर ताला लटका रहा। विभिन्न मुद्दों व मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल के समर्थन में बनारस की लगभग ब्00 से अधिक ब्रांच बंद होने से पब्लिक को काफी परेशानियां झेलनी पड़ी। खास करके व्यापारियों को बैंक स्ट्राइक से काफी मुसीबतें हुई। स्ट्राइक में ब्000 से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों के शामिल होने से लगभग फ्00 करोड़ रुपये का बैंकिंग कारोबार प्रभावित हुआ।

यूपी बैंक इंप्लाइज यूनियन वाराणसी के सौ से अधिक सदस्यों ने वाहन जुलूस के साथ पंजाब नेशनल बैंक के मंडल कार्यालय, इलाहाबाद बैंक के अंचल कार्यालय, भारतीय स्टेट बैंक के अंचल कार्यालय सहित केनरा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, कारपोरेशन बैंक के मंडल कार्यालयों पर विरोध-प्रदर्शन किया।

स्ट्राइक का कारण केंद्र का अडि़यल रवैया

इस दौरान इलाहाबाद बैंक के अंचल कार्यालय पर आयोजित सभा में यूपी बैंक इम्प्लाइज यूनियन के अध्यक्ष आरबी चौबे व मंत्री संजय कुमार शर्मा ने कहा कि बैंकिंग उद्योग के विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार के अडि़यल रवैये के कारण ही बैंककर्मियों को स्ट्राइक करना पड़ रहा है। वहीं यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के सदस्यों ने भी मांगों के समर्थन में चांदपुर रोड स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन कर आवाज बुलंद किया।

एटीएम पर रहीं लंबी लाइनें

बैंकों में एक दिवसीय स्ट्राइक के चलते एटीएम पर पब्लिक की अधिक भीड़ रही। सुबह से देर रात तक शहर के अधिकतर एटीएम पर लोग लाइन लगाए रहे। अधिकतर एटीएम के कैश दोपहर बाद खत्म होने के चलते पब्लिक को कैश निकासी के लिए उन्हें कई एटीएम का चक्कर लगाना पड़ा।

-तीन सौ करोड़ का बैंकिंग कारोबार हुआ प्रभावित

-लगभग चार सौ ब्रांचेज पर चार हजार से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों ने किया आवाज किया बुलंद

-पंद्रह हजार से अधिक चेकों व ड्राफ्टों का क्लीयरेंस नहीं हो पाया

-कैश, अंतरण, आरटीजीएस, नेफ्ट आदि का कार्य रहा प्रभावित

-अधिकतर एटीएम पर लगी रही पब्लिक की लंबी लाइनें