- ATM सेंटर में कार्ड की डुप्लीकेसी कर रुपये उड़ाने वाला गैंग शहर में है सक्रिय

- बड़ागांव में रुपये निकालने गई युवती के खाते से उड़ाये 60 हजार रुपये

varanasi@inext.co.in

VARANASI: अगर आप किसी एटीएम सेंटर से पैसे निकालने के लिए अपने एटीएम कार्ड का यूज कर रहे हैं तो जरा अलर्ट रहें। क्योंकि इस बात की पॉसिबिलटी है कि एटीएम सेंटर में कोई दूसरा शख्स मौजूद हो। जो अपने कार्ड से आपके कार्ड को बदल दे और आपनी खून पसीने की कमाई को मिनटों में धोखे से पार कर दे। आई नेक्स्ट आपको अलर्ट कर रहा है कि एटीएम का यूज करते वक्त थोड़ा अलर्ट रहें। क्योंकि शहर में इन दिनों एक ऐसा गैंग एक्टिव है जो एटीएम सेंटर में हेल्प के नाम पर सीधे-साधे लोगों के खातों से रुपये उड़ा रहा है। इस गैंग का शिकार कई लोग हो चुके हैं। ताजा मामला है बड़ागांव का। कनियर गोपालपुर में एटीएम से रुपये निकालने गई युवती संग कुछ ऐसा ही हुआ। एक फ्रॉड ने मौके का फायदा उठाकर उसके अकाउंट से म्0 हजार रुपये उड़ा दिए।

धोखे से एक्सचेंज किया कार्ड

बड़ागांव के कनियर गांव के अशोक पटेल आगरा राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में फार्मासिस्ट के पद पर तैनात हैं। आगरा में ही हैदराबाद बैंक में उनका खाता है। जिसका संचालन परिजन एटीएम कार्ड से गांव में करते हैं। चार मार्च को उनकी बेटी आराधना पैसा निकालने एटीएम कार्ड लेकर बसनी बाजार स्थित टाटा इण्डिकैश एटीएम सेंटर पर गयी। यहां उसी समय एक जालसाज युवक भी पहुंचा और उसके बगल में खड़ा हो गया। जिस वक्त आराधना पांच हजार रुपये निकालने के लिए सीक्रेट पिन कोड एंटर कर रही थी उसी वक्त पीछे खड़े युवक ने कोड नम्बर देख लिया। इस बीच रुपये गिनने के लिए आराधना ने अपना एटीएम कार्ड मशीन के ऊपर रखा। जिसे मौका देखकर युवक ने अपने कार्ड से चेंज कर दिया।

अकाउंट पर लगवाई रोक

इस बीच नौ मार्च को खाते से रुपये निकालने के लिए एक बार आराधना फिर से एटीएम सेंटर पहुंची। लेकिन जब उसने कार्ड मशीन में डाला तो उसे पता चला कि उसका कार्ड बदला हुआ है। जिसकी सूचना उसने तत्काल अपने पिता को दी। सूचना के बाद पिता बैंक पहुंचे और खाते का स्टेटस निकलवाया तो पता चला कि उनके खाते से छह अलग-अलग जगहों से छ: बार में जालसाज म्0 हजार रुपये निकाल चुके हैं। जिसके बाद अशोक पटेल ने तत्काल अपने खाते पर रोक लगवाते हुए शुक्रवार को बड़ागांव थाने पर अज्ञात जालसाज के खिलाफ लिखित तहरीर दी।

आपको रहना होगा अलर्ट

- एटीएम का यूज करते वक्त आपको एलर्ट रहना होगा।

- जब भी एटीएम का यूज करें तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उस वक्त एटीएम सेंटर में कोई अन्य शख्स मौजूद न हो।

- अगर आपके आसपास इस दौरान कोई हो भी तो उसके सामने अपना एटीएम कोड इंटर न करें

- अगर आपके एटीएम के यूज करने के दौरान गार्ड भी अंदर हो तो उसे भी बाहर रहने के लिए कहें

- एटीएम सेंटर में मदद के नाम पर किसी के आगे आने पर अलर्ट रहें

- किसी अन्य शख्स को अपना कार्ड न दें

- एटीएम सीक्रेट कोड को किसी कागज पर लिखकर न रखें

- एटीएम कार्ड कवर में कोड कभी न लिखें

- कॉल कर बैंक का नाम बताकर अगर आपसे कोई पॉसवर्ड पूछे तो उससे कभी शेयर न करें