-बीएचयू में 21 जनवरी को युवा प्रवासी भारतीयों व बीएचयू के स्टूडेंट्स के बीच होगा इंटरेक्शन प्रोग्राम

VARANASI

प्रवासी भारतीय दिवस कार्यक्रमों में बीएचयू भी एक महत्वपूर्ण कड़ी की भूमिका में है। जी हां, बीएचयू में 21 जनवरी को युवा प्रवासी भारतीय दिवस के प्रतिभागियों और बीएचयू के चयनित स्टूडेंट्स के बीच स्वतंत्रता भवन में इंटरेक्शन प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। खास बात यह है कि कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों के लिए स्वतंत्रता भवन और भारत कला भवन में महात्मा गांधी पर एक पेंटिंग प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी। आयोजन में शामिल होने वाले प्रवासी प्रदर्शनी में डिस्पले पेंटिंग्स के जरिये महात्मा गांधी के कृतित्व व व्यक्तित्व से परीचित होंगे। इसके अलावा प्रदर्शनी में बनारस की खासियतों का भी बखान होगा। आयोजन में प्रवासी मेहमानों के साथ लगभग 1300 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे।

चल रही जोरदार तैयारी

इस महत्वपूर्ण आयोजन को लेकर मंगलवार को मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स के अधिकारियों, बीएचयू के अंतरराष्ट्रीय केंद्र के चेयरमैन प्रो। एचबी श्रीवास्तव, असिस्टेंट रजिस्ट्रार डॉ। एलबी पटेल तथा भारत कला भवन के निदेशक प्रो। एके सिंह व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने स्वतंत्रता भवन का भ्रमण कर तैयारियों की समीक्षा की। बताते चलें कि इस पूरे आयोजन में बीएचयू का अंतरराष्ट्रीय केंद्र काफी एक्ि1टव है।

होगा वैचारिक अादान-प्रदान

आयोजन के तहत युवा प्रवासी भारतीय और बीएचयू के छात्र-छात्राएं डिजिटल इण्डिया, खेल का जीवन में महत्व तथा मानवीय मूल्य जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर वैचारिक आदान-प्रदान करेंगे। इसी दिन शाम में संगीत एवं मंच कला संकाय के छात्र-छात्राएं कल्चरल प्रोग्राम प्रस्तुत करेंगे। प्रतिभागियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एनएसएस के वालेंटियर्स जगह-जगह तैनात रहेंगे। कैंपस में महत्वपूर्ण स्थानों पर होर्डिग्स लगाने के साथ ही लोगों को मार्गदर्शन करने वाले साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। परिसर में सुरक्षा व सफाई के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं।