- मार्केट के व्यापारियों ने किया 'बिन में फेंक' अभियान को सपोर्ट

पब्लिक ने भी सड़क पर फैले कूडे़ की फोटो की शेयर

VARANASI

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और रेडियो सिटी की 'बिन में फेंक' मुहिम का कारवां दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। दीपावली वीक में इस अभियान को जबरदस्त सपोर्ट मिल रहा है, लेकिन शहर में गली, मोहल्ले और बाजार में पर्याप्त डस्टबिन न होने की वजह से कूड़ा सड़कों पर बिखरा पड़ा है। बीएचयू और लंका मार्केट के आसपास क्षेत्र में कूड़े का अम्बार लगा है। यहां न तो सफाई हो रही है, न ही कूड़े का उठान, जिससे पब्लिक परेशान हो रही है। ये सबसे व्यस्त मार्केट डस्टबिन विहीन है। गंदगी की वजह से यहां त्योहार के मौके पर बीमार होने का डर भी सता रहा है। कई लोगों ने अपने क्षेत्र में कूड़े की फोटो भी शेयर की। हालांकि नये नगर आयुक्त गौरांग राठी ने दीपावली के पहले पूरे शहर में सफाई और कूड़े उठान का भरोसा दिलाया है।

लगा कूडे़ का अम्बार

लंका के आसपास बहुत बड़ा मार्केट है, जो नरिया, सामने घाट, संकटमोचन तक फैला है। इसके अलावा कई मल्टी स्टोरी अर्पाटमेंट हैं। इस मार्केट में सैकड़ों मेडिकल स्टोर, दो माल, ब्रांडेड कम्पनियों के शोरूम, होटल, रेस्टोरेंट, फास्ट फूड, साइकिल स्टोर, इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप, सब्जी, चाय, पान समेत हर सामान की दुकान है, जहां बीएचयू के स्टूडेंट्स, स्टॉफ और अपार्टमेंट की पब्लिक अपनी जरूरत के अनुसार खरीदारी करती है। पूरे मार्केट में सिर्फ दो बड़ी डस्टबिन है, लेकिन पेयर्स डस्टबिन एक भी नहीं है। इसके चलते मार्केट में कूड़े के ढेर लग जाते हैं, जो नगर निगम के कर्मचारियों की अनदेखी के चलते अम्बार में तब्दील हो जाता है।

दुकानदारों ने ली शपथ

लंका मार्केट, रश्मि नगर, माधव बाजार में गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम द्वारा जागरूक करने पर स्थानीय दुकानदारों ने 'बिन में फेंक' अभियान का सपोर्ट किया। गुरुवार को दुकानदारों ने डस्टबिन में ही रैपर और प्लास्टिक फेंकने की शपथ ली। कहा कि चार-पांच दुकानदार मिलकर खुद डस्टबिन लगाएंगे। क्योंकि वाराणसी को साफ रखने की जिम्मेदारी सभी की है।