-बाबतपुर एयरपोर्ट कैंपस सहित 18 स्थानों पर वाई-फाई की शुरू होने वाली थी सुविधा

-अब तक एक जगह नहीं शुरू हो पाई फैसिलिटी, कुछ घाटों पर प्रोवाइड वाई-फाई स्पीड में है फेल

VARANASI

पब्लिक स्पॉट पर हर किसी को फुर्सत के पल में देखिये तो वह अपने स्मार्ट फोन में ही नजरें गड़ाए नजर आता है। खास करके पा‌र्क्स, घाटों के अलावा रेलवे व रोडवेज बस स्टेशन, एयरपोर्ट कैंपस में तो लोग अपना समय काटने के लिए मोबाइल में ही जूझे रहते हैं। हां, पर इस दौरान अगर उन्हें अपने मोबाइल डाटा से इतर वाई-फाई का मजा मिलने लगे तो फिर खुशी जस्ट डबल हो जाती है। कुछ ऐसा ही प्लान बीएसएनएल ने बनाया था काशीवासियों को डबल मजा से रूबरू कराने के लिए। लेकिन यह प्लान छह माह बीतने के बाद भी सक्सेस नहीं हो सका है। बीएसएनएल की पब्लिक प्लेस पर पब्लिक को वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने की प्लैनिंग रफ्तार नहीं पकड़ सकी है। फाइलों में ही वाई-फाई की सेवा दबकर रह गई है। जबकि दिसंबर ख्0क्भ् में बनारस आए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फ्री वाई-फाई सेवा की घोषणा की थी।

कछुआ चाल से भी स्लो है स्पीड

मानमंदिर घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, दशाश्वमेघ घाट व शीतला घाट पर फ्री वाई-फाई की सुविधा तो जरूर है लेकिन उसकी स्पीड कछुआ चाल से भी स्लो है। यहां साल भर पहले शुरू वाई-फाई की सुविधा तीस मिनट के लिए ही मिलती है लेकिन अब वह भी फ्लॉप साबित हो गई। फ्री वाई-फाई के मोह में घाटों पर पब्लिक का जुटान होता था लेकिन अब धीरे-धीरे समाप्ति की ओर है।

यहां तय था फ्री वाई-फाई

जिन स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा का प्लान बनाया गया है उनमें संकटमोचन मंदिर, अस्सी घाट, आईपी मॉल सिगरा, रोडवेज बस स्टेशन कैंट, हेरिटेज हॉस्पिटल, कुबरे कॉम्प्लेक्स, कैंट स्टेशन का वेटिंग रूम, रेलवे स्टेशन मंडुवाडीह, सिटी रेलवे स्टेशन, एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा, रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल, दीनदयाल हॉस्पिटल, रामनगर किला, संत रविदास मंदिर, शिवपुरवा दूरभाष केंद्र, काशी विश्वनाथ मंदिर बीएचयू, जयापुर गांव व बाबतपुर एयरपोर्ट शामिल है। जयापुर गांव को फ्री वाई-फाई से जरूर कनेक्ट किया गया है लेकिन उसकी स्पीड काफी स्लो है।

सेलेक्टेड स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा के लिए वर्क चल रहा है। कुछ स्थानों पर मशीनें लग भी गई हैं। बहुत जल्द पब्लिक को फ्री वाई-फाई का लाभ मिलने लगेगा।

केपी सिंह, पीआरओ

बीएसएनल ऑफिस, शिवपुरवा