दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के रिएलिटी चेक में हुआ खुलासा

-सर्कुलेटिंग एरिया से लेकर प्लेटफार्म इंट्री गेट तक नहीं दिखी चौकसी,

-ठीक से काम नहीं कर रहे कैमरे, डीएफएमडी, एचएचएमडी नदारद

सीन-वन

कैंट स्टेशन का यात्री हाल सैकडों यात्रियों से खचाखच भरा है। हर किसी के पास सामान हैं जो इधर-उधर पड़े हैं। सुरक्षा के नाम पर जीआरपी के जवान मेन इंट्री प्वाइंट के पास मौजूद हैं लेकिन अपने में मशगूल हैं। गेट से आने-जाने वालों की कोई जांच पड़ताल नहीं की जा रही थी। किसी तरह की कोई चौकसी नहीं दिखी।

सीन-टू

प्लेटफार्म नंबर एक से बाहर यात्री हाल की तरफ निकलने के दौरान निकासी गेट पर डीएफएमडी नदारद रहा। आसपास कोई भी सुरक्षाकर्मी तैनात नहीं है। स्टेशन के अंदर-बाहर निकलने वाले यात्री बेरोक-टोक आते-जाते रहे। किसके पास क्या सामान है इसकी जांच भी नहीं हो रही है।

सीन-थ्री

स्टेशन पर हाईक्वालिटी के सीसी कैमरे लगाए गए हैं मगर, अधिकतर काम के नहीं हैं। इंट्री गेट से लेकर सर्कुलेटिंग एरिया तक को कवर करने के लिए लगे कैमरे जूम करने पर क्लीयर नहीं आते। स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए कई अनाधिकृत एंट्री गेट हैं। यहां से यात्री और अवांछनीय तत्व धड़ल्ले से आवाजाही कर रहे हैं।

ये सीन बताने के लिए काफी हैं कि कैंट स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा राम भरोसे है। इसका खुलासा दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक में हुआ। एक दिन पहले सोमवार को ही स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में धमाका हुआ था। इसकी चपेट में आने से कुत्ते की मौत हो गयी थी। इसके बावजूद मंगलवार को कैंट स्टेशन पर कुछ नहीं बदला। सुरक्षा के इंतजाम सिर्फ कहने के लिए थे।

बस नाम की है टीम

- कैंट स्टेशन पर सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ और जीआरपी की है

- स्टेशन परिसर में दोनों की ओर से अलग-अलग सीसी कैमरे लगाये गए हैं

- निगरानी के लिए अलग-अलग मॉनिटरिंग रूम भी अलग है

- मॉनिटरिंग रूम में निगरानी के लिए तीन शिफ्ट में ड्यूटी देते हैं जवान

- कम्प्यूटर स्क्रीन पर हर छोटी बड़ी एक्टिविटी वॉच करने की यहां तैनात कर्मी की है जिम्मेदारी

- यहां तैनात सुरक्षाकर्मी अपना काम करने में बरते हैं लापरवाही

- लूप होल्स की निगरानी न होने से कोई भी आसानी से बना सकता है यात्रियों को

कई हैं चोर रास्ते

- कैंट स्टेशन पर कहीं से भी कोई आ जा सकता है

- रेल ट्रैक को वॉच करने के लिए लगे कैमरे सही प्वाइंट पर नहीं हैं

- प्लेटफॉर्म पर लगे अधिकतर कैमरे खराब हैं

- स्टेशन पर अराजक तत्वों का दिनभर जमावड़ा रहता है

- बाउंड्री वाल तोड़कर रास्ते बनाये गए हैं चोर रास्ते

-रोडवेज के सामने से बाउंड्री तोड़कर बना दिया है रास्ता

मजाक बन गये नियम

- कैंट स्टेशन पर सीसी कैमरों और पुलिस के जवानों के होते हुए भी लोग नियम तोड़ते हैं। बगैर प्लेटफॉर्म टिकट के हर जगह टहलते हैं। यही नहीं प्लेटफॉर्म एक से नौ नंबर पर जाने के लिए बने फुट ओवरब्रिज का इस्तेमाल आम रास्ते की तरह होता है। प्लेटफॉर्म चेंज करने के लिए भी लोग रेल ट्रैक को क्रास कर जान खतरे में डालते हैं। स्टेशन परिसर में पैसेंजर्स संग चोरी छिनैती और जहरखुरानी की घटना आम हैं। प्लेटफॉर्म पर प्रॉपर निगरानी न होने से वेंडर्स भी खूब मनमानी करते हैं। टिकट बेचने के लिए प्लेटफॉर्म तक दलाल सक्रिय रहते हैं

सिक्योरिटी टाइट करने के लिए इंस्पेक्टर को निर्देशित किया गया है। वैसे भी स्टेशन की सिक्योरिटी चुस्त-दुरूस्त है। यदि कहीं कोई कमी है तो उसे दूर कर लिया जाएगा।

वीके श्रीवास्तव, सीओ जीआरपी कैंट