-रेल बजट 2016 में कैंट स्टेशन को मिलेगी कई सौगात

-बनारस से राजधानी, दुरंतो सहित नई ट्रेन चलाने को प्रपोजल में किया जा रहा शामिल

VARANASI

पीएम के संसदीय क्षेत्र को रेल बजट ख्0क्म् में कई तोहफे मिलने वाले हैं। कैंट स्टेशन से शिवगंगा सुपरफास्ट के मंडुआडीह शिफ्ट होने के बाद से नाराज चल रहे बनारसियों को खुश करने में रेलवे जुट गया है। यहां से नई दिल्ली के बीच शिवगंगा के बदले नयी ट्रेन नहीं बल्कि दुरंतो सहित अन्य शहरों के लिए राजधानी चलाने की कवायद जोरों पर है। ऑफिसर्स रेल बजट के लिए प्रपोजल बनाने में जुट गए हैं। इसमें बनारस से नई दिल्ली रूट पर शिवगंगा से बेहतर ऑप्शन अवेलेबल कराने पर नॉर्दन रेलवे विचार कर रहा है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक यदि प्रपोजल पर मुहर लग गयी तो कैंट स्टेशन से नई दिल्ली रूट पर देश का सबसे बेहतर ऑप्शन अवेलेबल हो जाएगा।

तीन दिन चलेगी दुरंतो

रेल बजट के लिए तैयार हो रहे प्रपोजल में वाराणसी कैंट स्टेशन से नई दिल्ली के बीच वीक में तीन दिन दुरंतो दौड़ेगी। बाकी तीन दिन यह इलाहाबाद से चलेगी। रेल बजट की तैयारी में जुटे ऑफिसर्स के मुताबिक इलाहाबाद से नई दिल्ली के बीच वीक में तीन दिन दुरंतो का संचालन किया जा रहा है। इसी ट्रेन को बाकी तीन दिन वाराणसी कैंट स्टेशन से चलाने का प्लैन बनाया जा रहा है। वहीं कैंट स्टेशन वाया मुरादाबाद से नई दिल्ली के लिए एक नयी ट्रेन भी संचालित होगी। जो शाम को रवाना होकर सुबह नई दिल्ली पहुंचेगी। जिससे शिवगंगा सुपरफास्ट की कमी पूरी हो जाएगी। कुल मिलाकर कैंट स्टेशन से लोगों को ओवरनाइट जर्नी का बेहतर ऑप्शन मिल जाएगा।

इलेक्ट्रिफिकेशन ने बनाया आसान

कैंट स्टेशन से नई ट्रेन मिलने में इलेक्ट्रिफिकेशन अहम भूमिका निभाएगा। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक बनारस से नई दिल्ली वाया इलाहाबाद के इलेक्ट्रिफाइड हो जाने से इस रूट पर पासिंग व नई ट्रेन को चलाना आसान हो गया है। यही वजह है कि इलाहाबाद से नई दिल्ली के बीच वीक में तीन दिन चलने वाली दुरंतो को बाकी के तीन दिन वाराणसी कैंट से चलाने का प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। इसी तरह इलाहाबाद से मुगलसराय होकर पटना, सियालदह व रांची तक जाने वाली राजधानी को अब बनारस कैंट से चलाया जा सकता है। इसके पीछे इलाहाबाद-मुगलसराय रूट को कंजेशन फ्री करने का भी तर्क दिया गया है। यदि इस पर मुहर लग गयी तो ये राजधानी ट्रेन वाया कैंट स्टेशन दौड़ने लगेगी।

रैक है तैयार

वाराणसी से नई दिल्ली रूट पर शिवगंगा सुपरफास्ट की कमी पूरा करने के लिए प्रपोजल में शामिल नई ट्रेन पर यदि रेल बजट में शामिल कर लिया गया तो उसके संचालन में लेट नहीं होगा। कारण कि उसके लिए रैक का भी इंतजाम लगभग पूरा है। सोर्सेज के मुताबिक पिछले दिनों भोपाल में रेलवे की ओर से उतारे गए नये स्टाइल की तरह दूसरा रैक डिपार्टमेंट को अवेलेबल हो गया है। ऐसे में पीएम के संसदीय क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए रेलवे ऑफिसर्स बनारस के लिए बजट में शामिल ट्रेन को जल्द से जल्द चलाने का विचार कर रहे हैं। ताकि घोषणा के बाद ट्रेंस को ट्रैक पर उतारने में लेट न हो सके।

वर्जन---

रेल बजट के लिए प्रपोजल बनाने का वर्क हाई लेवल से होता है। लोकल लेवल पर केवल रिक्वॉयरमेंट ही पूछी जाती है। हेड क्वॉर्टर की डिमांड पर रिक्वॉयरमेंट भेज दी जाएगी।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीटीएम, वाराणसी कैंट