-कैंट स्टेशन सहित आसपास के रेलवे स्टेशंस पर पीने के पानी का मुकम्मल इंतजाम नहीं

-ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर पेयजल के लिए तड़प रहे पैसेंजर्स, कैंट पर वॉटर एटीएम भी बने शोपीस

VARANASI

भीषण गर्मी में लखनऊ के बाद वाराणसी कैंट स्टेशन तक रोड साइड के रेलवे स्टेशनों पर पानी की क्राइसिस के चलते पैसेंजर्स झेल जा रहे हैं। शायद ही किसी ट्रेन में या स्टेशन पर पीने का पानी मिल रहा हो। दोपहर के समय में तो लंबी दूरी की ट्रेन में सफर कर रहे बच्चे, बुजुर्ग, बीमार सहित पैसेंजर्स पीने के पानी के लिए तड़प जा रहे हैं। उन्हें मजबूरी में औने पौने रेट पर पानी खरीदना पड़ रहा है। कैंट स्टेशन पर भी कुछ ऐसा ही हाल है।

पानी ढूंढते पहुंच जा रहे बनारस

नॉर्दन रेलवे लखनऊ डिवीजन के चारबाग स्टेशन के बाद सुल्तानपुर, फैजाबाद, प्रतापगढ़ और इलाहाबाद से वाराणसी कैंट रूट पर कहीं पर भी पीने के पानी का मुकम्मल इंतजाम नहीं है। इस रूट पर चलने वाली ट्रेन्स में सही तरीके से पेयजल की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में पैसेंजर्स बिना पानी के ही जर्नी कर रहे हैं। स्थिति यह है कि ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही पैसेंजर्स कोचेज से उतर कर वॉटर बूथ की ओर दौड़ लगा रहे हैं। इनमें से किसी को पानी मिल जाता है तो कई बिना पानी के वापस लौट जा रहे हैं। पानी के चक्कर में ट्रेन के भी छूटने का डर बना रहता है।

शोपीस बने इंतजाम

अक्सर देखने को मिलता है कि स्टेशंस पर वॉटर बूथ कहीं पर बने हुए हैं और ट्रेन के कोचेज कहीं और खड़े होते हैं। इससे महिलाओं सहित बच्चों को वॉटर बूथ तक पहुंचने में बहुत परेशानी होती है। रेलवे प्रशासन इससे निजात दिलाने के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहा है। लेकिन रिजल्ट सिफर है। पैसेंजर्स को इस समस्या से अब तक निजात नहीं मिल सकी है। जबकि वॉटर एटीएम भी कैंट स्टेशन पर शोपीस बनकर रह गए हैं।