-कैंट रेलवे स्टेशन के नौ प्लेटफॉर्म में से छह पर चल रहा डेवलपमेंट वर्क

-प्लेटफॉर्म पर पैसेंजर्स के आने-जाने में हो रही परेशानी, सावन में स्थिति और होगी खराब

VARANASI

कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर जा रहे हैं तो सावधान रहिएगा। यहां बच के नहीं चले तो इंजर्ड होना तय है। आए दिन ऐसा हो भी रहा है। स्टेशन पर चल रहे डेवलपमेंट वर्क के चलते यह स्थिति उत्पन्न हुई है। शायद ही कोई प्लेटफॉर्म होगा जहां इस समय काम न चल रहा हो। इसके चलते प्लेटफॉर्म पर सामान इधर-उधर फैला हुआ है। जिससे पैसेंजर्स के आने-जाने में बहुत प्रॉब्लम हो रही है। जबकि सावन सिर पर है। सावन की भीड़ के दौरान और परेशानी होगी। स्टेशन पर हर दिन कोई न कोई घायल हो रहा है। लेकिन इसकी किसी को परवाह नहीं है।

रखा हुआ है मलबा

कैंट स्टेशन पर टोटल नौ प्लेटफॉर्म में से छह पर डेवलपमेंट वर्क के लिए जगह-जगह खोदाई हुई है। या तो लंबे-चौड़े एरिया को घेरकर ईट, बालू, छड़, एंगल, गार्डर, लोहे की रॉड, सीमेंट सहित अन्य सामान रख दिया गया है। इससे प्लेटफॉर्म नंबर एक, दो व तीन ही अछूता है। बाकि प्लेटफॉर्म नंबर चार व पांच पर जहां विस्तार के लिए बिल्डिंग को तोड़ा जा रहा है तो वहीं उसका मलबा महीनों से मौके पर ही पड़ा है। इसी तरह छह-सात पर टॉयलेट व शेड का वर्क चल रहा है। वहीं प्लेटफॉर्म नंबर आठ-नौ पर लिफ्ट, एस्केलेटर व टॉयलेट बनाया जा रहा है। इन सबके चलते संबंधित प्लेटफॉर्म पर लोगों को आने-जाने के लिए जगह नहीं बची है। बस किसी तरह पैसेंजर्स आ-जा रहे हैं। सबसे बड़ी समस्या बुजुर्ग, बीमार, महिलाओं व बच्चों को हो रही है। इसमें अवैध वेंडर्स, पार्सल ढोने वाली ट्रॉली व स्टॉल रोड़े अटका रहे हैं।

गर बेकाबू हो जाए भीड़

कैंट स्टेशन से रवाना होने वालों की भीड़ अभी कम भी नहीं हुई थी कि सावन ने दस्तक दे दी है। इससे किसी के माथे पर बल हो न हो लेकिन इस दौरान होने वाली भीड़ को लेकर जीआरपी व आरपीएफ की चिंता को बताना मुश्किल है। उनको अंदर ही अंदर यह डर सता रहा है कि डेवलपमेंट वर्क के चलते प्लेटफॉर्म पर कोई हादसा न हो जाए। कारण कि हर तरफ गड्ढा ही गड्ढा है। जो बचा एरिया है वह आने-जाने लायक नहीं है। बड़ी मुश्किल से सामान्य भीड़ अपने ट्रेन में सवार हो पा रही है।

वर्जन -----

सावन के दौरान कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर होने वाली भीड़ को कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। डेवलपमेंट वर्क में लगी एजेंसी को इससे रिलेटेड निर्देश दे दिया गया है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर, कैंट स्टेशन