-काशी विद्यापीठ में कन्वोकेशन ग्राउंड में होगा भूमि पूजन

- 24 नवम्बर को आयोजित होगा दीक्षांत समारोह

-पंडाल को दिया गया मानविकी संकाय का रूप

-बैक ड्रॉप में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' थीम

VARANASI:

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्ब् नवंबर को होने वाले फ्7वें कन्वोकेशन का पूर्वाभ्यास ख्फ् नवंबर को दीक्षांत ग्राउंड में होगा। पूर्वाभ्यास में टॉप क्0 टॉपर्स व रिसर्च स्कॉलर्स को डिग्री डिस्ट्रिब्यूट की जाएगी। इससे पहले मानविकी संकाय स्थित दीक्षांत मंडप में भूमि पूजन होगा। कन्वोकेशन में चीफ गेस्ट डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलाजी के सेक्रेटरी और आईआईटी कानपुर केमिकल डिपार्टमेंट के प्रो.आशुतोष शर्मा होंगे। समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक करेंगे। रविवार को कन्वोकेशन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। इसके लिए यूनिवर्सिटी खुली रही।

पंडाल को दिया मानविकी संकाय का रूप

रजिस्ट्रार ओमप्रकाश के मुताबिक पूर्वाभ्यास में टॉपर्स व रिसर्च स्कॉलर्स को कॉल किया गया है। इसमें शामिल होने वाले टॉपर्स को ही कन्वोकेशन में मेडल प्रदान किए जाएंगे। वहीं पूर्वाभ्यास से एक दिन पहले यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन समारोह स्थल की तैयारियों को अंतिम रूप देने में देर शाम तक जुटा रहा। कन्वोकेशन वाटर प्रूफ पंडाल में होगा। वहीं मंच के बैक ड्रॉप को 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' थीम दिया जा रहा है। मंच के दाहिनी ओर गंगा घाट को दर्शाया जा रहा है तो बायीं ओर सारनाथ का दृश्य है।

पैरेंट्स के सामने लेंगे मेडल

गाउन और डिग्री लेने के लिए यूनिवर्सिटी में रविवार को टॉपर्स व रिसर्च स्कॉलर्स की भीड़ लगी रही। गाउन व डिग्री का डिस्ट्रिब्यूशन ख्फ् नवंबर को भी किया जाएगा। गोल्ड मेडलिस्ट को डिग्री और गाउन के साथ एक आमंत्रण पत्र भी दिया गया। इससे वे कन्वोकेशन में अपने पैरेंट्स को भी साथ ला सकेंगे। राज्यपाल की मंशा के अनुरूप इस साल कन्वोकेशन में टॉपर्स को लेमिनेटेड डिग्री दी जा रही। पिछले साल कन्वोकेशन के दौरान मंच से राज्यपाल ने कहा था कि डिग्री स्टूडेंट्स की पूरी लाइफ की मेहनत होती है। अगर डिग्री पर गलती से भी पानी आदि गिर जाए तो परेशानी हो जाएगी।

वितरित होगा 989म्भ् प्रमाणपत्र

इस बार विश्वविद्यालय की तरफ से 989म्भ् स्टूडेंट्स को डिग्री दिया जाएगा। इसमें यूजी के 88ख्क्8, पीजी के क्0फ्ब्7, रिसर्च के 7म्, डिलिट का एक स्टूडेंट को डिग्री दिया जाएगा। इनमें से भ्ब् स्टूडेंट्स गोल्ड मेडल दिया जाएगा।