बिजली विभाग ने शुरू किया राष्ट्रीय दक्ष पंखा कार्यक्रम

- ग्राहकों को प्रदान किया गया कम कीमत में 50 वॉट का सी¨लग फैन

मुगलसराय: एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड की ओर से शनिवार को घरेलू स्तर पर इलेक्ट्रिक उपकरणों से बिजली बचाने के लिए राष्ट्रीय दक्ष पंखा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। एक्सईएन एएस रघुवंशी व ईईएसएल के वरीय अभियंता विवेक आनंद ने दुलहीपुर स्थित विद्युत उपखंड केंद्र पर प्रथम ग्राहक को सी¨लग फैन प्रदान कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

केंद्रीय मंत्री ने किया था शुभारंभ

ईईएसएल के वरीय अभियंता ने बताया कि देश के घरों में अभी भी एसी का प्रयोग 10 प्रतिशत से कम है जबकि गर्मी से राहत पाने के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग सी¨लग फैन का किया जाता है। देश में लगभग हर वर्ष तीन करोड़ पंखों की बिक्री होती है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को सस्ते दर पर बिजली की कम खपत वाला सी¨लग फैन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। योजना का शुभारंभ पिछले दिनों वाराणसी में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। पूर्वांचल के कई जिलों में योजना चल रही है और इसका आरंभ चंदौली में किया गया है। बताया पंखे की कीमत 11 सौ रुपये है और एक पंखा 50 वाट का है। अभी बाजार में ज्यादातर पंखे 60-80 वाट के आ रहे हैं। रेगुलर सी¨लग फैन के स्थान पर इन पंखों को लगाए जाने से हर वर्ष लगभग 47 सौ करोड़ यूनिट बिजली की बचत होने की संभावना है। इतना ही नहीं लोगों को भी इन पंखों का उपयोग करने से उनके बिजली का बिल कम आएगा और उन्हें राहत होगी। शुरुआत में पूर्वांचल में 4 लाख पंखों को बेचे जाने का लक्ष्य रखा गया है।

दो साल की गारंटी

इन पंखों की बिक्री के बाद पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के लोड में 10 मेगा वाट खपत की कमी आएगी। बताया कि पंखे नई बस्ती स्थित एक्सईएन कार्यालय, चंधासी विद्युत उपखंड केंद्र, पड़ाव स्थित कैश काउंटर, सकलडीहा, धानापुर व कमालपुर विद्युत केंद्रों पर उपलब्ध होंगे। यहां ग्राहक अपनी कोई एक पहचान पत्र दिखाकर पंखा हासिल कर सकता है। पंखों की दो साल की वारंटी होगी। प्रत्येक घरेलू उपभोक्ता को दो, कामर्शियल उपभोक्ताओं को 10 व औद्योगिक उपभोक्ताओं को अधिकतम 50 पंखे प्रदान किए जाएंगे।