दैनिक जागरण कार्यालय में वाराणसी विकास समिति की बैठक में लोगों ने समस्याएं रखीं और सुझाव दिये

समस्याएं और सुझाव सुनने के बाद मंत्री ने रखा सरकार का पक्ष और तय की कार्यो की डेडलाइन

VARANASI

प्रदेश के राज्य मंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी ने कहा कि साल के अंत तक चौकाघाट-लहरतारा का फ्लाईओवर बनकर तैयार हो जाएगा। वरुणा नदी पर निर्माणाधीन कोनिया घाट पुल भी मार्च तक बन जाएगा। पुराना पुल के समानान्तर एक नया पुल भी बनाने की योजना है। इसके बाद कज्जाकपुरा से पुराना पुल होते हुए आशापुर से सारनाथ रिंग रोड तक फोरलेन आकार लेगा। उन्होंने कहा कि एक वक्त था जब गंगा नदी में करीब 43 नालों का गंदा पानी जाता था, लेकिन नए साल से गंगा के अंदर एक बूंद भी गंदा पानी नहीं जाएगा।

कई परियोजनाओं की दी जानकारी

नदेसर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में सोमवार को आयोजित वाराणसी विकास समिति की बैठक में शहर के मानिंद लोगों ने समस्याएं रखीं और सुझाव भी दिए। सभी की बात सुनने के बाद डॉ। नीलकंठ तिवारी ने शहर के विकास को लेकर सरकार की मंशा से समिति को अवगत कराया। उन्होंने भरोसा दिया कि आने वाले दिनों में नगर के सुगम यातायात के लिए कई परियोजनाएं आकार ले लेंगी। उन्होंने कहा कि चौकाघाट से पड़ाव तक छह लेन की सड़क बनेगी। शिवपुर बाइपास से लेकर फुलवरिया होते हुए लहरतारा तक फोरलेन आकार ले रहा है। उन्होंने कहा कि कज्जाकपुरा आरओबी ऐतिहासिक परियोजना होगी। अब पूर्वोत्तर रेलवे की रेल लाइन को भी क्रास करते हुए पुराने पुल तक आरओबी का दूसरा छोर पुराने पुल के पहले जाकर गिरेगा।

पेयजल परियोजना की होगी जांच

डॉ। तिवारी ने कहा कि नगर में नई पेयजल परियोजना की (एसआईटी) जांच कराई जाएगी। बनारस की गलियों में बिछाई गई सीवर और पेयजल पाइप लाइन को बदला जाएगा। ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। डोर टू डोर कचरा उठान के लिए नए प्रस्ताव पर विचार हुआ है। बैठक में प्रमुख रूप से पद्यश्री राजेश्वर आचार्य, डॉ। रंजीनकांत, उद्यमी आरके चौधरी, अनुज डिवानिया, दैनिक जागरण के डायरेक्टर वीरेंद्र कुमार, यादवेश यादव, वरिष्ठ पत्रकार अरुण मिश्रा, विजय विनीत, स्नेह रंजन, राजकुमार सिंह, डा। ऋतु गर्ग, अब्दुल बातिन आदि मौजूद थे।