भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं की मौजूदगी में डीएम ने देखी तैयारी

एसपीजी ने एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक किया रिहर्सल

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 जुलाई को काशी आगमन की तैयारियों को शुक्रवार शाम तक अंतिम रूप दिया गया। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, वन मंत्री दारा सिंह चौहान, राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी की मौजूदगी में डीएम सुरेंद्र सिंह और सीडीओ गौरांग राठी ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। इसके अलावा पीएम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी के जवानों ने बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक रिहर्सल किया।

बनारस में पीएम का कार्यक्रम

जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार सुबह बनारस पहुंचेंगे। पीएम सबसे पहले एयरपोर्ट पर लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। फिर वह हरहुआ पंचकोशी यात्रा मार्ग पर रामसिंहपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय की आनंद कानन नवग्रह वाटिका में पौधरोपण करेंगे। यहां से वह बड़ा लालपुर के दीनदयाल हस्तकला संकुल जाएंगे। वहां भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे। इसके बाद मान मंदिर घाट के लिए प्रस्थान करेंगे। वहां ज्ञान-विज्ञान के समावेश से बने संग्रहालय का अवलोकन करेंगे। इसके बाद बाबतपुर से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

पांच पौधे रोपेंगे पीएम

डीएम ने बताया कि आनंद कानन नवग्रह वाटिका में पांच छात्रों द्वारा पीएम को पीपल के पौधे सौंपे जाएंगे। पौधरोपण के बाद यही बाल वृक्ष मित्र ही पौधे की देखभाल करेंगे। इस दौरान पांच पर्यावरणविद भी मौजूद रहेंगे। डीएम ने बताया कि बाबतपुर एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा के अनावरण के दौरान शास्त्री के परिजनों की उपस्थिति रहेगी। डीएम ने बताया कि आनंद कानन नवग्रह वाटिका में पौधरोपण के दौरान पीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद जेपी नड्डा, मंत्री दारा सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय भी मौजूद रहेंगे।

2.21 लाख पौधरोपण का लक्ष्य

डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पंचकोशी मार्ग के किनारे 48 ग्राम सभा में पौधरोपण किये जाएंगे। इसके अलावा शहर और रिंग रोड पर पौधरोपण कार्यक्रम चल रहा है। कुल 2.21 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस संबंध में वन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि कार्यक्रम में किसी भी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए। पीडब्ल्यूडी की ओर से पंचकोशी सड़क के किनारे पटरी बनाई जा रही है।

पांच को दिलाएंगे सदस्यता

भाजपा नेताओं ने बताया कि संकुल में प्रधानमंत्री पांच नए लोगों को भाजपा की सदस्यता दिलाएंगे। इसी के साथ पूरे देश में सदस्यता अभियान की शुरुआत होगी। संकुल में चार स्टॉल लगाये गये हैं, जहां पार्टी की सदस्यता दिलाई जाएगी। संकुल में 2500 लोगों को बुलाया गया है। इसमें बूथ अध्यक्ष के ऊपर के कार्यकर्ता शामिल हैं। इस दौरान यदि भीड़ बढ़ेगी तो संकुल के हाल में कुर्सियां और एलसीडी लगाई जाएगी।

काशी आने की दी जानकारी

संसद में वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट को देशहित में बताया। बजट पर प्रतिक्रिया देने बाद पीएम ने शनिवार को काशी आने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 6 जुलाई को काशी जा रहा हूं, जहां पौधरोपण अभियान की शुरुआत की जाएगी।