नालियों की सफाई के बाद सड़क पर छोड़ दिया जाता है सिल्ट

सफाई के लिए जारी होगा टेंडर, सिल्ट रोड पर छोड़ा तो नहीं होगा पेमेंट

अप्रैल में काम खत्म करने का है टारगेट

VARANASI

अक्सर देखा जाता है कि जब नाली-नाले की सफाई होती है तो उससे निकलने वाली सिल्ट को सड़क पर ही छोड़ दिया जाता है। जो और ज्यादा गंदगी का कारण बन जाता है इसके चलते यहां से गुजरने वाले राहगीर और रहने वाले लोगों को कई दिनों तक गंदगी का सामना करना पड़ता है। साथ ही इस गंदगी के कारण रोड पर चलने की जगह भी कम हो जाती है। इतना ही नहीं नाली-नाले से निकलने वाली गंदगी बीमारी को भी दावत देती है। लेकिन इस ओर नगर निगम के आलाधिकारियों का ध्यान नहीं जाता है। लेकिन शायद इस बार ऐसा न हो क्योंकि नगर निगम ने इस लापरवाही पर एक्शन लेने का मन बना लिया है।

रोड पर पड़ा रहा सिल्ट तो नहीं मिलेगा पैसा

नगर निगम नाली-नाले की सफाई किये जाने के लिए टेंडर जारी करने वाला है। इस महीने के अंत में टेंडर हो जाएगा और अप्रैल में सफाई का काम पूरा करा लिया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि नाली-नाले की सफाई करने वाली संस्था अगर सफाई के बाद नालियों से निकली सिल्ट को रोड पर छोड़ देगी तो उनका पैसा रोक लिया जाएगा।

सिल्ट सूखने तक गंदी रहेगी रोड

नालियों की सफाई के दौरान सिल्ट को निकालने के बाद सड़क किनारे ही छोड़ दिया जाता है। इस मामले में नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि नालियों से निकाली गयी सिल्ट गीली होती है जिससे उन्हें तत्काल हटाया नहीं जा सकता है। इसलिए उनके सूखने के बाद उन्हें निस्तारित किया जाता है।

शहर में है भ्ब् बड़े नाले

शहर में अलग-अलग जगहों पर कुल मिलाकर भ्ब् बड़े नाले है। जिनकी लंबाई-चौड़ाई दो फीट से ज्यादा की है। वहीं छोटी नालियों की संख्या सैकड़ों में है। जिनकी लगातार सफाई न होने के कारण यह बजबजाने लगते हैं। इनके चलते सीवर भी चोक होने की समस्याएं सामने आती है।

नाली-नाले की सफाई के लिए जिस संस्था को काम दिया जाएगा अगर वह गंदगी को रोड पर छोड़ देगी तो उसका पेमेंट रोक दिया जाएगा। नाली-नाले की सफाई के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। इस बार मार्च-अप्रैल तक नालियों की सफाई करा लेनी है।

डॉ। श्रीहरि प्रताप शाही, नगर आयुक्त