कम <कम voting percentvoting percent के दंश से ऊपर उभरने की है < के दंश से ऊपर उभरने की है BHUBHU की कोशिश

< की कोशिश

Voting awareness Voting awareness के लिए वीसी से लेकर रजिस्ट्रार तक ने जारी की है अपील

<के लिए वीसी से लेकर रजिस्ट्रार तक ने जारी की है अपील

VARANASI: varanasi@inext.co.in

VARANASI: क्ख् मई की तारीख को बनारस का आवाम डेमोक्रेसी के इतिहास में नई इबारत लिखने को तैयार है। डेमोक्रेसी के इस महापर्व में लोगों को शामिल कराने के लिए सिस्टम अपनी भूमिका निभा चुका है। अब जिम्मेदारी हमारी है। हमें वोट का प्रयोग कर देश को अपनी पंसद की सरकार देनी है। जाहिर है तमाम शहर के साथ बीएचयू भी इस महापर्व में शामिल होने को बेकरार है। कोशिश है कि इस बार बीएचयू में वोटिंग का परसेंट बेहतर हो और उसे सार्वजनिक आलोचना न झेलनी पड़े। बीएचयू में पिछले बार की चुनावों की बात करें तो यहां का प्रतिशत बहुत निराशाजनक रहा है। लेकिन कैंपस में रहने वाले और यहां के अधिकारियों की कोशिश इस बार बेहतर वोटिंग परसेंट के साथ रिकॉर्ड बनाने की है।

चार बूथ पर ब्800 वोटर्स

बीएचयू कैंपस के आ‌र्ट्स फैकल्टी में चार बूथ बनाये गये हैं जिन पर वोटर्स की संख्या तकरीबन ब्800 है। ये चारो बूथ्स मॉडल बूथ होंगे। यहां पानी का इंतजाम, व्हील चेयर, और वोटर लिस्ट चस्पा रहेगी। किसी वोटर के साथ अगर बच्चा आया तो उसके टॉफी और गुब्बारे का भी इंतजाम है। कुल मिलाकर इस बार कोशिश बेहतर वोटिंग परसेंटेज की है। वीसी डॉ लालजी सिंह से लेकर रजिस्ट्रार प्रो जीएस यादव, एनएसएस के कोआर्डिनेटर डॉ प्रमोद शर्मा और विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से भी कैंपस के वोटर्स को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की गयी है।

वीसी नहीं डाल सकेंगे वोट

लेकिन तस्वीर का दूसरा पहलू यह भी है कि बीएचयू के वीसी डॉ लालजी सिंह वोटर कार्ड होने के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। ऐसा सिर्फ एक या दो के साथ नहीं कैंपस के कई लोगों के साथ है। वोटर कार्ड होने के बावजूद इनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। अब ऐसे में बीएचयू के बेहतर वोटिंग परसेंट का लक्ष्य कैसे हासिल किया जा सकता है यह तो समय ही बतायेगा।