--EX PM की स्मृति में आयोजित हुए विभिन्न प्रोग्राम

-डीएवी में सेवादल ने लगाए 72 प्लांट

varanasi@inext.co.in

VARANASI

भारत में संचार क्रांति के जनक एक्स पीएम राजीव गांधी की 7ख्वीं जयंती शनिवार को मनाई गई। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा इस अवसर पर विभिन्न प्रोग्राम का आयोजन किया गया। प्रदेश उपाध्यक्ष मणिशंकर पांडेय की अध्यक्षता में कमच्छा में सेमिनार का आयोजन हुआ। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि राजीव गांधी भारत में पंचायती राज व्यवस्था के सूत्रधार थे। महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सीता राम केशरी की अध्यक्षता में मैदागिन स्थित पार्टी कार्यालय में आयोजित संगोष्ठी में उन्होंने कहा कि आज पूरे भारत में कंप्यूटर का जाल बिछा है उसके जनक राजीव गांधी ही थे। पूरे विश्व में उन्होंने भारत को एक नई पहचान दी थी।

याद में किया प्लांटेशन

जिला कांग्रेस सेवादल द्वारा डीएवी पीजी कॉलेज में एक्स पीएम की स्मृति में 7ख् प्लांट लगाए गए। इस दौरान आयोजित संगोष्ठी में बतौर चीफ गेस्ट व मुख्य संगठक उत्तर प्रदेश डॉ। प्रमोद पांडेय ने कहा कि राजीव गांधी युग प्रर्वतक थे। सेमिनार को प्रदेश संगठक संजय चौबे, रामसुधार मिश्र, ओपी पांडेय, विनय राय, अजीत पाठक सहित अन्य ने संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वाइस प्रिंसिपल डॉ। अवधेश मिश्रा व संचालन हरिश मिश्रा ने की। युवा कांग्रेस रोहनिया विधानसभा द्वारा नुवांव पंचायत भवन में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदीप गौतम ने की। इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए महेश सिंह ने कहा कि राजीव गांधी ने देश के औद्योगिक विकास को गति देकर युवाओं को रोजगार के नए अवसर दिए। इस अवसर पर राकेश, चंद्रकिशोर, विजय आदि रहे।

कांग्रेसजनों का हुआ सम्मान

सेवापुरी में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व एमएलसी व वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजेशपति त्रिपाठी ने बतौर चीफ गेस्ट ने कहा कि राजीव गांधी ने देश की एकता, अखंडता और राजनीतिक स्वच्छता के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। इस अवसर पर एमएलए अजय राय, जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा व अन्य को स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्रम देकर सम्मानित किया गया। रामेश्वर में राधेश्याम राम व जेएस शर्मा के नेतृत्व में प्रोग्राम का आयोजन किया गया। पूर्व अध्यक्ष रामप्रकाश ओझा के नेतृत्व में भी हुए प्रोग्राम में पूर्व पीएम को याद किया गया।