काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन का कारनामा

-मेरिट लिस्ट में शामिल बीएफए के कई स्टूडेंट्स एडमिशन से वंचित

- कम मेरिट वाले स्टूडेंट्स की हुई काउंसिलिंग, नोकझोंक

VARANASI:

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में कई डिप्लोमा कोर्सेस का रिजल्ट अब तक डिक्लेयर नहीं हुआ है। वहीं एडमिशन के लिए काउंसिलिंग बुधवार से स्टार्ट हो गया। रिजल्ट न होने से मेरिट लिस्ट में शामिल होने के बावजूद बीएफए में कई स्टूडेंट्स एडमिशन से वंचित रह गए। इसे लेकर स्टूडेंट्स व टीचर्स में नोकझोंक भी हो गई। उधर एडमिशन की काउंसिलिंग के लिए पहले दिन बीएफए, एमएफए, बीम्यूज व एमम्यूज के कैंडीडेट्स को बुलाया गया था।

सीट हुई फुल

पहले ही दिन चारों कोर्सेस में जनरल कैटगरी की सभी सीटें फुल हो गईं। दूसरी ओर एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स करने वाले तीन स्टूडेंट्स को मार्कशीट के अभाव में एडमिशन से वंचित कर दिया गया। दरअसल सर्टिफिकेट कोर्स का एग्जाम क्क् जुलाई को समाप्त हुआ है। इस कोर्स की प्रैक्टिकल एग्जाम अब तक नहीं हो सका है। ऐसे में रिजल्ट डिक्लेयर होने का सवाल ही नहीं उठता। वहीं स्टूडेंट्स का कहना था कि समय से एग्जाम कराना व रिजल्ट डिक्लेयर करना यूनिवर्सिटी की जिम्मेदारी है। ऐसे में मेरिट लिस्ट में आने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन से वंचित करना उचित नहीं है। दूसरी ओर कम मेरिट वाले तीन स्टूडेंट की काउंसिलिंग कराने में सफल रहे। हालांकि इस बार ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रासेस होने के कारण वह एडमिशन पाने में असफल रहे। एडमिशन सेल के समन्वयक प्रो। कृपाशंकर जायसवाल ने बताया कि जांच के दौरान यह मामला पकड़ में आ गया। कहा कि सर्टिफिकेट कोर्स का रिजल्ट न आने की जानकारी एडमिशन सेल को नहीं दी गई थी।

लौटाए गए कैंडीडेट्स

विभिन्न सर्टिफिकेट के अभाव में करीब आधा दर्जन कैंडीडेट्स लौटा दिए गए। चार घंटे बैठने के बाद मायूस होकर लौटे कई कैंडीडेट्स विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए सीट के सापेक्ष बुलाए गए थे। काउंसिलिंग के लिए कैंडीडेट्स को सुबह क्0.फ्0 बजे ही बुला लिया गया था। वहीं सीटें फुल हो जाने के कारण कई कैंडीडेट्स को मायूस होना पड़ा। यह कैंडीडेट्स करीब पांच घंटे तक काउंसिलिंग सेंटर पर बैठे रहे।

वीसी ने किया इंस्पेक्शन

वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने कॉमर्स फैकल्टी में चल रही काउंसिलिंग का इंस्पेक्शन किया। इस दौरान उन्होंने कई कैंडीडेट्स से भी बातचीत की।

कैंडीडेट्स ने किया जमकर प्रचार

काउंसिलिंग सेंटर के बाहर संभावित छात्रसंघ के कैंडीडेट्स व उनके समर्थक जमकर चुनाव प्रचार करते देखे गए। छात्रनेताओं के समर्थक बीच-बीच में नारेबाजी भी करते रहे।

एमलिब की काउंसिलिंग स्थगित

एमलिब में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग क्म् जुलाई को होनी थी लेकिन बीलिब का रिजल्ट भी अब तक घोषित न होने के कारण अगली सूचना तक के लिए एमलिब की काउंसिलिंग स्थगित कर दी गई है। एडमिशन सेल ने संयोजक ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से एमलिब की काउंसिलिंग अगले डेट तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

बीकाम व बीलिब में एडमिशन आज

बीकाम व बीलिब में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग क्म् जुलाई को होगी।