-स्टेट लेवल संयुक्त बीएड में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, 24 जून तक चलेगी

-काशी विद्यापीठ के सेंटर्स पर टोकन लेने के लिए कैंडीडेट्स को घंटों रहना पड़ा खड़ा, 196 ने छोड़ी दावेदारी

VARANASI

स्टेट लेवल संयुक्त बीएड में एडमिशन के लिए सोमवार को काउंसलिंग स्टार्ट हो गई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में इसके लिए बने सेंटर पर लिंक मिलने में लेट के चलते पहले ही दिन ब्भ् मिनट लेट से काउंसलिंग स्टार्ट हुई। इस कारण टोकन लेने के लिए कैंडीडेट्स को घंटों खड़ा रहना पड़ा। शासन ने इस साल भी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी लखनऊ यूनिवर्सिटी को सौंपी थी। और विद्यापीठ को नोडल सेंटर बनाया गया है।

एक से म्भ् सौ रैंक को बुलाया

काउंसलिंग के पहले दिन सूबे में सभी नोडल सेंटर्स पर 0क् लेकर म्भ् सौ रैंक तक के कैंडीडेट्स को सुबह दस बजे कॉल किया गया था। वहीं विद्यापीठ के लॉ फैकल्टी सेंटर पर दोपहर ख्.फ्0 बजे तक क्भ् में से चार को ही 'डिजिटल टोकन की' मिले थे। हालांकि केंद्र समन्वयक की सूझबूझ से अभ्यर्थियों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ी। लॉ फैकल्टी को देर शाम तक 'डिजिटल टोकन की' नहीं मिल सकी थी। विद्यापीठ के शिक्षा शास्त्र, समाज विज्ञान व विधि संकाय में कुल म्88 अभ्यर्थी कॉल किए गए थे। केंद्र समन्वयक डॉ। चतुर्भुज नाथ तिवारी ने बताया कि तीनों सेंटर्स पर टोटल भ्07 कैंडीडेट्स ने काउंसलिंग के लिए टोकन प्राप्त किया। जबकि ब्9ख् ने शुल्क जमा किया। इस प्रकार क्9म् ने काउंसलिंग छोड़ दी। टोटल 7क्.भ्क् परसेंट कैंडीडेट्स ने काउंसलिंग में भाग लिया। समाज विज्ञान संकाय केंद्र के समन्वयक प्रो। रविप्रकाश पांडेय व शिक्षा संकाय के समन्वयक प्रो। गोपाल प्रसाद नायक के अनुसार रैंक के अनुसार काउंसलिंग ख्ब् जून तक चलेगी।

पहले टोकन, फिर वेरीफिकेशन

काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थियों को पहले टोकन लेना होगा। इसके लिए उन्हें फाइल प्राप्त करना होगा। उपलब्ध फॉर्म में विवरण भरने के बाद अभ्यर्थियों को समस्त प्रमाणपत्रों का मैनुअल व कंप्यूटराइज्ड वेरीफिकेशन कराना है। इस क्रम में भ्00 व भ्000 रुपये का अलग-अलग बैंक ड्राफ्ट व फाइल जमा करना है।

प्वाइंट्स टू बी नोटेड

-छह जून को काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थी सात जून को रात क्ख् बजे तक कर सकते हैं चॉइस लॉक।

-स्टेट के बाहर के कैंडीडेट्स के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी।

-जाति व आय प्रमाणपत्र 0क् अप्रैल ख्0क्फ् तक के होंगे मान्य।

-शून्य शुल्क पर दाखिले के लिए आय प्रमाणपत्र जरूरी। (सिर्फ एससी/एसटी वर्ग) वार्षिक आय दो लाख से कम के अभ्यर्थियों के लिए।

-विवाहित महिला के लिए पिता का जाति प्रमाणपत्र होगा मान्य।

- सभी प्रमाणपत्रों की मूल व फोटो स्टेट कापी लाना होगा साथ।

- सात जून को म्,भ्0क् से क्भ्,000 रैंक वाले कैंडीडेट्स की होगी काउंसलिंग।