-कैंट स्टेशन पर पैसेंजर एमेनटीज व डेवलपमेंट वर्क जायजा लेने पहुंचे : सीआरबी ने दिया सुझाव

-ऑफिसर्स संग मीटिंग कर डेवलपमेंट वर्क का फिक्स कराया टाइम

VARANASI

यदि रेलवे का खाना खराब है तो पैसेंजर ई-कैट¨रग से होटल का खाना मंगा सकते हैं। यह सुझाव रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल ने शनिवार को कैंट रेलवे स्टेशन पर उस समय दिया, जब ट्रेन के पैंट्रीकार के खाने पर मीडिया ने सवाल किया। उन्होंने माना कि कैग की रिपोर्ट में रेलवे के भोजन पर कई सवाल उठाए गए हैं। सीआरबी ने कहा कि रेलवे में भोजन, पानी व यात्री सुविधाओं की बराबर मानीट¨रग कराई जा रही है। इनके सुधार का क्रम जारी है। वैसे, बेस कीचन से भोजन उपलब्ध कराने की योजना है। इस पर काम भी चल रहा है। यह फेसिलिटी एक साल में उपलब्ध हो जाएगी। तब खानपान की शिकायतें कम आएंगी।

बुलेट ट्रेन ख्क्-ख्ख् तक

सीआरबी ने कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं और यहां चल रहे डेवलपमेंट वर्क का जायजा लेने के बाद मीडिया से रूबरू हुए। स्टेशन की बदहाली के सवाल पर कहा कि अगले एक साल में चेंजेज दिखने लगेंगे। यहां कई लेवल पर वर्क चल रहा है। लगभग सभी वर्क एक साल में कम्प्लीट हो जाएंगे। इसके बाद स्टेशन का लुक एकदम अलग हो जाएगा। पैसेंजर एमेनटीज भी बढ़ जाएगा। बुलेट ट्रेन के सवाल पर कहा कि सन् ख्0ख्क्-ख्ख् तक बुलेट ट्रेन चल सकेगी। इसके लिए ट्रैक सहित अन्य वर्क तब तक पूरे हो जाएंगे। इसके बाद ही नई दिल्ली, कोलकाता, बनारस, लखनऊ सहित अन्य शहरों के लिए बुलेट ट्रेन चलेंगी।

पूरी व्यवस्था इफेक्टेड

पिछले तीन सालों की तुलना में चालू वर्ष में शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस की सबसे अधिक लेटलतीफी पर उनका कहना था कि कभी-कभी टेक्निकल गड़बड़ी के कारण ऐसी स्थिति आती है। ऐसी परिस्थिति में केवल शताब्दी व राजधानी ही नहीं पूरी व्यवस्था इफेक्टेड होती है।

कैग की रिपोर्ट मैं भी पढूंगा।

डीएलडब्ल्यू पर कैग की रिपोर्ट को चेयरमैन ने खुद पढ़कर अध्ययन करने को कहा। रिपोर्ट में डीजल रेल इंजनों के निर्माण में रद्दी मैटेरियल का प्रयोग करके गवर्नमेंट के बजट को झटका देने की बात कही गई है। एक सवाल के उत्तर में एके मित्तल ने कहा कि प्रोडक्शन के लिए कई चीजों को दरकिनार करना पड़ता है।

---------------------

जल्द स्टार्ट होगा सीएसपी

डीआरएम नार्दन रेलवे, लखनऊ डिवीजन सतीश कुमार ने कंक्रीट स्लीपर प्लांट के एक महीने से बंद होने के सवाल पर कहा कि इसको चेक कराया जाएगा। दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई होगी। जल्द ही प्लांट को चलाने का प्रयास होगा। वहीं रेलवे क्वार्टर की रिपेयरिंग में हुए घपले पर कहा कि शिकायत मिलते ही मामले की जांच होगी।