-बैंकों की लाइन में चल रहा है जुगाड़, मनी एक्सचेंज कराने पर मिल रहे हैं पांच सौ रुपये

-सिटी के रईसों का पैसा व्हाइट करा रहे हैं बेरोजगार

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

देशभर में पांच सौ व एक हजार नोट बंद होने के बाद बैंकों में मारामारी मची हुई है। सुबह आंख खुलते ही लोग बैंकों की ओर से भाग रहे हैं तब तक घर नहीं लौट रहे हैं जब तक बैंकों के शटर न गिर जा रहे हों। मतलब पिछले तीन-चार दिनों से जिंदगी बैंकों के इर्द-गिर्द ही घूम रही है। हालांकि अपने शहर के कुछ लोगों ने इसका भी जुगाड़ निकाल लिया है। वह घर बैठे ही मनी एक्सचेंज व डिपॉजिट करा रहे हैं। जी हां, उनकी सेटिंग इतनी तगड़ी है कि शहर भर के बैकों के ब्रांचेज में यह खेल चला रहे हैं। वह ऐसे धनाड्य लोग हैं जो बेरोजगारों को बैंकों में लाइन लगाकर कैश डिपॉजिट व मनी चेंज कराने पर पांच-पांच सौ रुपये दे रहे हैं।

दो-दो घंटे का बना लिये हैं शिफ्ट

बैंकों में लगने वाली लंबी लाइन को देखते हुए बेरोजगार खुद ऐसे ऑफर की तलाश में हैं। शिफ्ट वाइज कतार में लग कर बैंकों से दो-दो घंटे का शिफ्ट बनाकर रइसों का मनी एक्सचेंज करा रहे हैं। चार हजार मनी एक्सचेंज करा रहे हैं तो उसमें से चार या पांच सौ रुपये अपना मेहनताना भी निकाल ले रहे हैं।

जब्त कर ले रहे हैं आईडी

आर्थिक तंगी से जूझ रहे ऐसे परिवारों की तलाश की जा रही है जो यह कार्य बखूबी कर सकें। उनकी आईडी जब्त कर उसकी फोटो स्टेट कॉपी देकर लाइन में लगा दिया जा रहा है। मनी एक्सचेंज के बाद पैसा हाथ में आने पर आईडी दी जा रही है। कुछ घंटे लाइन में लगकर पांच सौ रुपये कमाने वालों की लंबी फेहरिस्त होती जा रही है। अब तो एक परिवार के दो से तीन लोग इस कार्य में लग गये हैं। यदि एक परिवार के तीन लोग है तो एक दिन में पंद्रह सौ रुपये घर में आ रहा है।

इस तरह के लोगों पर नजर रखने के लिए बैंक कर्मियों को निर्देशित किया गया है। दो तीन दिन से सेम ऐज ग्रुप के लोगों की संख्याओं में बढ़ोत्तरी हुई है जो देखने से भी नहीं लगते कि इतना पैसा इनके पास होगा।

सीबी प्रसाद, डीजीएम

बैंक ऑफ बड़ौदा

-डिस्ट्रिक्ट में 39 बैंकों के लगभग साढ़े चार सौ हैं ब्रांचेज

-हर रोज बैंकों में मनी एक्सचेंज व डिपॉजिट के लिए उमड़ रही है लाखों की भीड़

-जिस बैंक में एकाउंट है उसी में जमा होगा कैश और वहीं से दस हजार तक निकाल सकते हैं रकम

-किसी भी बैंक के ब्रांच में चार हजार तक करा सकते हैं मनी एक्सचेंज

-लाइन में लगे नक्कालों व ठगों से रहे सजग

-क्लोज रिलेटिव व फ्रेंड को ही दें कैश