- शहर की सड़कों पर कई जगह खुले पड़े हैं मैनहोल्स, बारिश के सीजन में बन सकते हैं खतरा

- डीएम ने जॉइन करने के साथ ही दिया था खुले मैनहोल्स को कवर कराने का आदेश लेकिन अब तक नहीं हुआ कोई एक्शन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अगर आप शहर की सड़कों पर निकल रहे हैं तो अपनी आंखें खुली रखियेगा क्योंकि अगर आपकी आंखे जरा सी भी डगमगाई या फिर आपने लापरवाही बरती तो फिर हो सकता है कि आपको सड़क पर कहीं भी मौत का शॉर्टकट मिल जाये क्योंकि यहां कदम कदम पर खुले पड़े हैं मौत के शार्टकट। हम यहां बात कर रहे हैं शहर के कई इलाकों में खुले पड़े मैनहोल्स की। बारिश का सीजन नजदीक है और मैनहोल्स को कवर करने का काम अब तक शुरू ही नहीं हुआ है। ये हाल तब है जब अपने नये डीएम विजय किरन आनंद ने जॉइन करने के साथ ही खुले पड़े मैनहोल्स और सीवर को कवर करने को निर्देश दिया था। फिर भी ये काम अब तक शुरू ही नहीं हुआ है।

आखिर कौन करेगा भाई?

शहर को साफ-सुथरा और मैनहोल्स से लेकर सीवर तक को कवर रखने के लिए नगर निगम और जलकल को जिम्मेदारी सौंपी गई है लेकिन ये दोनों ही विभाग अपनी जिम्मेदारी से हमेशा भागते हैं। यही वजह है कि हर बार बनारस में खुले मैनहोल्स खतरनाक साबित होते हैं। आई नेक्स्ट ने बुधवार को शहर के कुछ इलाकों का हाल जाना तो पता चला कि अंधरापुल से रोडवेज की तरफ बढ़ने पर फ्लाईओवर के नीचे दो मैनहोल्स खुले पड़े थे। थोड़ा आगे बढ़ने पर कैंट स्टेशन से थोड़ा सा पहले एक मैनहोल खुला था। महमूरगंज, मंडुवाडीह और ककरमत्ता में मैनहोल्स पर ढक्कन तो दिखे लेकिन सिर्फ नाम के क्योंकि सभी ढक्कन पूरी तरह से टूटे हुए थे।

पहले हो चुकी हैं घटनाएं

- पिछले साल मलदहिया पर खुले मैनहोल में गिरी थी महिला वकील

- पहडि़या में खुले मैनहोल में गिरने से युवक की जा चुकी है जान

- सिगरा में खुले मैनहोल में गिरने से युवक जख्मी हो चुका है

- दो साल पहले शिवपुर में युवक की बाइक खुले मैनेहोल में जाने से पीछे बैठी महिला, बच्चा और युवक हुआ घायल हुए थे

- सिगरा में खुले सीवर में छात्र नेता की कार गिरने से दो जख्मी हुए थे

- टकटकपुर में खुले मैनहोल में गिरने से बाइक सवार की मौत

ये काम जरूरी है क्योंकि हर साल इसके कारण लोग चोटिल होते हैं। गलियों में भी पत्थरों के टूटने-फूटने से कई मैनहोल्स खुले हैं।

राम रस्तोगी, मैदागिन

जरूरी है कि प्रशासन पहले खुले मैनहोल्स को कवर कराये। डीएम साहब अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन अपने पुराने आदेश पर भी ध्यान दें।

अभय मोहले, चौक