-बीएचयू के दीक्षांत समारोह में चीफ गेस्ट की स्वीकृति के बाद भेजा गया था पीएम को एलएलडी की डिग्री देने का प्रपोजल

-भेजे गये प्रस्ताव को पीएमओ ने किया खारिज, बीएचयू को उपलब्ध करायी जानकारी

VARANASI

बीएचयू के 98वें कन्वोकेशन का आयोजन ख्ख् फरवरी को किया जा रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी दीक्षांत भाषण के लिए समारोह में आ रहे हैं। इसी आयोजन में उन्हें डॉक्टर ऑफ लॉ की मानद उपाधि से भी सम्मानित किया जाना था। पर पीएम को मानद उपाधि देने की बीएचयू की हसरत पूरी नहीं हो पायेगी। जी हां, पीएम नरेन्द्र मोदी ने बीएचयू की उपाधि लेने से इंकार कर दिया है।

नहीं बताया कारण

पीएमओ की ओर से डिग्री लेने से इंकार किये जाने का कोई कारण नहीं बताया गया है। पर इसकी वजह बीएचयू में जेएनयू प्रकरण को लेकर चल रहे बवाल व मौजूदा राजनीतिक माहौल को ही जोड़कर देखा जा रहा है। बताते चलें कि 98वें कन्वोकेशन में चीफ गेस्ट का प्रस्ताव स्वीकृत हो जाने के बाद बीएचयू ने पीएम को एलएलएडी की मानद उपाधि देने का प्रपोजल भेजा था। बीएचयू के पब्लिक रिलेशन ऑफिस की ओर से मीडिया को यह जानकारी उपलब्ध करायी गयी थी। प्रस्ताव में पीएम मोदी के उल्लेखनीय राष्ट्रसेवा को देखते हुए उन्हें उपाधि से सम्मानित किये जाने की बात थी। पर पीएमओ ने बीएचयू के इस प्रपोजल को खारिज कर दिया। वैसे पीएम के डिग्री न लेने का कारण उनकी व्यक्तिगत नीति भी बताई जा रही है।

जोर-शोर से जारी हैं तैयारियां

इधर बीएचयू में कन्वोकेशन की तैयारियां जोर शोर से जारी हैं। एम्फीथियेटर ग्राउंड पर बन रहे विशाल पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ग्राउंड में क्0 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। पीएम दीक्षांत भाषण देंगे। दीक्षांत में फ्फ् स्टूडेंट्स को फ्9 गोल्ड मेडल दिये जायेंगे। इनमें फ्फ् बीएचयू मेडल, तीन चांसलर मेडल और तीन महाराजा विभूति नारायण सिंह गोल्ड मेडल शामिल है। जिन रास्तों से पीएम को गुजरना है उनको रंग रोगन कर दुरुस्त किया जा रहा है।

पीएम नरेन्द्र मोदी के डिग्री न लेने की मौखिक जानकारी पीएमओ की ओर से बीएचयू को उपलब्ध करायी गयी है। कारण के बारे में कुछ नहीं बताया गया है।

डॉ। राजेश सिंह, एपीआरओ, बीएचयू