-सांस्कृतिक संकुल में तीन अप्रैल को डिजिटल धन मेले का आयोजन

-आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ने की सुविधा

-व्यवसायियों के लिए POS भी कराया जाएगा उपलब्ध

VARANASI

अगर आप बदल रहे इंडिया में डिजिटल पेमेंट को लेकर किसी तरह के कंफ्यूजन में हैं तो आपके पास बेहतरीन मौका है इसे दूर करने का क्योंकि सांस्कृतिक संकुल चौकाघाट में तीन अप्रैल को डिजिटल धन मेले का आयोजन होगा। इस मेले में बतौर चीफ गेस्ट केंद्रीय मंत्री महेंद्र पांडेय और अनुप्रिया पटेल शिरकत करेंगी। मेले में डिजिटल पेमेंट संबंधी तमाम समस्याओं का निवारण होगा।

रुपे कार्ड के बारे में जानेंगे किसान

सत्ता बदली तो बदली व्यवस्था

दरअसल यूपी में निजाम बदलने के बाद केन्द्र सरकार के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर इस तरह के मेले का आयोजन होने जा रहा है। तीन अप्रैल को सुबह नौ से शाम छह बजे तक आयोजित इस मेले में आधार कार्ड बनवाने का कैंप तो लगेगा ही वहीं विभिन्न बैंकों के स्टॉल भी सजेंगे। इस दौरान आवेदन करने वाले बीस किसानों को डेबिट, क्रेडिट कार्ड भी दिया जाएगा। रुपे कार्ड के बारे में भी किसानों को बताया जाएगा। इसके उपयोग से लगायत इसकी विशेषता की पूरी जानकारी बैंक के अधिकारी देंगे।

कारोबारियों को भी मिलेगा फायदा

सीडीओ पुलकित खरे ने बताया कि इस मेले में कारोबारियों को भी लाभ मिलेगा। बैंक की ओर से पीओएस (प्वाइंट सेल मशीन) भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस मेले का उद्देश्य कैशलेस सिस्टम स्थापित करना है। मेले में जगह-जगह बैंकिंग सुविधा से जुड़े भीम समेत अन्य 'एप' लोडिंग के बाबत विभिन्न काउंटर भी लगाए जाएंगे। किसान ही नहीं स्टूडेंट समेत कोई भी व्यक्ति इस डिजिटल धन मेले में कैशलेस सिस्टम की जानकारी ले सकता है। कल्चरल प्रोग्राम के अलावा मेले में लजीज व्यंजन, पेयजल के भी तमाम काउंटर लगेंगे ताकि पब्लिक को कोई परेशानी न हो।

होगा ड्राइंग कॉम्पटीशन

जिले के सभी इंटर कॉलेजेज में एक व दो अप्रैल को ड्राइंग कॉम्प्टीशन का आयोजन होगा। विषय होगा 'कैशलेस इंडिया'। प्रतियोगिता में विनर छात्र-छात्राओं के चित्र को तीन अप्रैल को आयोजित डिजिटल धन मेला में प्रदर्शित किया जाएगा। चयनित छात्रों को इस मेले में पुरस्कृत भी किया जाएगा।