-तीन कार्यकत्री, तीन सहायिका के परिवार की संपत्ति की जांच का आदेश

-दो कार्यकत्री, दो सहायिका सस्पेंड, डीएम ने एक कार्यकत्री, एक सहायिका का वेतन रोका

-डीएम की अगुवाई में टीम ने एक साथ 151 आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

शहर और सरकारी सिस्टम को सुधारने में जुटे डीएम का शिकार बुधवार को आंगनबाड़ी की कई कार्यकत्री और सहायिका हुई। डीएम ने न सिर्फ तीन कार्यकत्री और तीन सहायिका के परिवार की संपत्ति की जांच का आदेश दे दिया बल्कि दोषी मिलने पर एफआईआर दर्ज कराकर जेल भेजने का निर्देश भी दिया। वहीं दो कार्यकत्री और दो सहायिका को सस्पेंड कर दिया है। एक कार्यकत्री और एक सहायिका का वेतन रोक दिया। उन्होंने साफ कहा कि गरीबों का हक मारा तो जेल जाना होगा।

30 टीमों ने किया एक साथ निरीक्षण

डीएम विजय किरन आनंद की अगुवाई में तीस प्रशासनिक टीम ने कालाबाजारी की लगातार मिल रही शिकायत के बाद बुधवार को जिले के 323 में से 151 आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इसमें 71 बंद मिले। डीएम ने खुद चिरईगांव ब्लॉक के बरियासनपुर के तीन आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की। प्राथमिक विद्यालय और पंचायत भवन स्थित केंद्र पर शतप्रतिशत बच्चों का रजिस्ट्रेशन और पोषाहार न मिलने पर जमकर फटकार लगाई और दोनों केंद्रों की कार्यकत्री मधुलता, मंजू देवी समेत दोनों सहायिका को सस्पेंड कर दिया। डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन केंद्रों पर बच्चे नहीं हैं उन्हें बंद कर दिया जाए।

सीवो केंद्र पर मात्र 9 बच्चे देख डीएम ने कार्यकत्री लता राय और सहायिका विद्या यादव का एक माह का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

पैदल ही निकल पड़े

प्राथमिक विद्यालय के आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचते ही कार्यकत्री मधुलता से कुपोषित बच्चों की संख्या पूछी। सही जवाब न मिलने पर डीएम पैदल ही कुपोषित की तलाश में निकल पड़े। आधा किमी चलने पर पांच साल की रोशनी कुपोषित मिली। साथ में उसकी मां रीना भी थी। डीएम ने रीना से कहा कि मैं डीएम हूं, बताओ बच्चे का वजन कब हुआ था, मधुलता की ओर इशारा करते हुए पूछा ये कौन है? जवाब में रीना ने कहा कि ये मैडम है, कभी-कभी आती हैं। दो माह पहले वजन हुआ था, तभी पोषाहार मिला था। यह सुनते ही डीएम का पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि गरीबों का हक मारने वालों को जेल भेज दूंगा। डीएम ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि केंद्रों पर गड़बड़ी होने पर कार्यकत्री, सहायिका के साथ सीडीपीओ और सुपरवाइजर को भी जिम्मेदार बनाया जाए। डीएम ने बंद मिले 71 आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकत्री और सहायिका का वेतन रोकने के साथ कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जवाब न मिलने पर सभी को सस्पेंड करने का आदेश दिया।