- विभाग की लापरवाही से बिजली के पोल में उतरा करंट, गयी दो बेजुबान की जान, हो सकता था बड़ा हादसा

VARANASI

सरकारी विभागों के लिए किसी की जान का कोई मतलब नहीं है। ये हम नहीं बल्कि उनकी कारगुजारी बयां कर रही है। इसकी एक बानगी रविवार को देखने को मिली। सुबह हुई जोरदार बारिश में पूरा शहर पानी पानी हो गया था। ऐसे में विभाग की लापरवाही से अस्सी स्थित मुमुक्षु भवन के सामने बिजली के पोल में करंट उतर गया। जिसकी चपेट में आने से दो बेजुबान जानवरों की मौत हो गयी। ये तो अच्छा था कि घटना के तुरंत बाद राहगीरों को उस तरफ जाने से रोक दिया गया था। वरना किसी बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता था। बहरहाल कुछ देर बाद पहुंचे बिजली विभाग के कर्मचारियों ने हादसे की वजह बने स्ट्रीट लाइट के स्वीच प्वॉइंट से निकले वायर को पोल से अलग किया। जहां हादसा हुआ वहां से रोजाना हजारों लोग गुजरते हैं। घटना के दौरान पोल के समीप बारिश का पानी जमा हुआ था। पानी से गुजरने वाला हर आदमी खतरे के दायरे में था।

जिम्मेदार डिपार्टमेंट को सुधि नहीं

शहर में लगे स्ट्रीट लाइट की देख रेख नगर निगम के आलोक विभाग के अंडर में है। डिपार्टमेंट की लापरवाही का अंदाजा लगाया जा सकता है कि सूरज निकलने के बावजूद लाइट बंद करने की जहमत नहीं उठाई जाती। यदि डिपार्टमेंट एक्टिव होता तो हादसे की वजह बने स्वीच प्वॉइंट के तार पोल से टच नहीं करते ।

ओपेन प्वॉइंट है खतरा

इसके अलावा पक्का महाल और कबीर नगर में आईपीडीएस के तहत अंडर ग्राउंड केबिल बिछाने का वर्क हुआ है। ज्यादातर घरों में कनेक्शन भी दे दिये गये हैं। लेकिन आईपीडीएस बॉक्स को सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह से पैक नहीं किया गया था। इसके चलते हादसों में पिछले दिनों बेजुबान जानवरों की जान चली गयी थी।

आफिसियल वर्जन

नगर निगम के स्ट्रीट लाइट के प्वॉइंट का करंट बिजली के पोल में उतर गया था। फिलहाल मौके पर पहुंचे कर्मचारियों ने प्वॉइंट के तार को पोल से अलग कर दिया था।

एके श्रीवास्तव , चीफ इंजीनियर