- सिगरा थाने में दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज

- एटीएम ऑडिट रिपोर्ट के बाद पकड़ी गई 6.31 लाख की चोरी

सिगरा थाना क्षेत्र के एटीएम में पैसा डालने वाली कंपनी के 2 कर्मचारियों ने 12 दिनों मेंलाखों रुपए डकार लिए। इस बात की जानकारी जब कंपनी को हुई तो उनके होश उड़ गए। आनन- फानन में कंपनी के कर्मचारी शनिवार को सिगरा थाने पर पहुंचे और दो के खिलाफ नामजद तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज करते हुए उनकी तलाश में जुट गई है। दोनों ने आपसी मिलीभगत से महज 12 दिन में 6,31,700 रुपए का वारा न्यारा कर दिया।

---

ऐसे पकड़ में आई चोरी-

सीएमएस इंफोसिस्टम लिमिटेड कंपनी के मैनेजर बृजेश सिंह की तहरीर के आधार पर सिगरा थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है। बृजेश के अनुसार कंपनी में वाराणसी के सोयेपुर गांव का मयंक सिंह और प्रतापगढ़ जिले के महिमापुर गांव का अभिषेक मिश्रा बतौर कस्टोडियन का काम करते थे। दोनों का मुख्य काम एटीएम में कैश लोड करना था। दोनों कर्मचारियों ने एटीएम में कैश डालने के दौरान 22 मार्च 2021 से 2 अप्रैल 2021 के बीच छह लाख इकतीस हजार सात सौ रुपए हड़प लिए। एटीएम ऑडिट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ तो जांच कराई गई। जांच में गड़बड़ी सामने आने पर तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की गई।

12 दिनों तक निकालते रहे रुपए-

एटीएम में रुपए लोड करने वाले कर्मी कंपनी और एटीएम के कामकाज से पूरी तरह वाकिफ हो चुके थे। उन्होंने इतनी चालाकी से रुपए गायब किए कि कंपनी के अधिकारियों को भनक तक नहीं लगी। वे हर दिन एटीएम में कैश लोड की तय राशि से कुछ रुपए ही निकालते थे, जिससे एटीएम से भी रुपए निकलते रहे और दोनों आरोपियों के ऐश का रुपए भी कम नहीं पड़ता था। आरोपियों ने 12 दिनों तक बड़े शातिराने अंदाज से लाखों की रुपए चोरी कर ली। कंपनी ने जब ऑडिट किया, तब चोरी का खुलासा हुआ।

6 लाख 31 हजार रुपए किए पार

सीएमएस कंपनी के दोनों कर्मियों ने बड़ी सफाई से 6 लाख से अधिक रुपए पार कर दिए। उन्होंने 22 मार्च 2021 से 2 अप्रैल 2021 के बीच 6 लाख 31 हजार 7 सौ रुपए निकाले। इस बीच कंपनी के अधिकारियों को भनक तक नहीं लगी। ये कैसे हो गया। बड़े अधिकारियों को भी समझ में नहीं आ रहा है।

शनिवार को कंपनी के एक कर्मचारी की तहरीर मिली और उनके द्वारा दोनों कर्मचारियों के गबन से संबंधित कागजात उपलब्ध कराया गया है। दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश की जा रही है। दोनों कर्मचारी फरार चल रहे हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीमें लगी हुई हैं।

अनुप कुमार शुक्ल

थाना प्रभारी, सिगरा

कमिश्नरेट, वाराणसी