- शहर के चंदुआसट्टी, मैदागिन और विशेश्वरगंज में बुल्डोजर ने गिराये अवैध निर्माण, कहीं हुआ विरोध तो कहीं शांति से हटा अतिक्रमण

- मैदागिन पर सपा नेता संग समर्थकों ने किया हंगामा लेकिन प्रशासन ने एक न सुनी

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सोमवार की सुबह जब लोग सिगरा की ओर से गुजर रहे थे तो हर किसी के जेहन में बस एक ही सवाल था कि आखिर इतनी बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी क्यों तैनात है? हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट संग हाथों में डंडे थामे जवानों को देखकर हर कोई इनके वहां मौजदू होने की वजह जानने को परेशान था। समय बीतने के साथ लोगों को उनके सवालों का जवाब भी कुछ देर में तब मिला जब सड़क पर उतरे महाबली यानि बुल्डोजर ने एक के बाद एक साजन तिराहे से लेकर चंदुआ सब्जी मंडी तक के रास्ते पर हुए अवैध अतिक्रमण को ढहाना शुरू कर दिया। चिलचिलाती धूप में शहर को इन्क्रोचमेंट फ्री करने के लिए जिला प्रशासन सोमवार को दल बल के साथ उतरा था। पहले सिगरा क्षेत्र में बुल्डोजर गरजा फिर मैदागिन और विशेश्वरगंज में। सिगरा में तो सब शांत रहा लेकिन मैदागिन पर सपा नेता राजेन्द्र त्रिवेदी ने खूब हंगामा किया। हद तो तब हो गई जब सपा नेता ने दस्ते के लोगों पर उसे पीटने का आरोप लगाकर अस्पताल में खुद को भर्ती करा दिया।

सुबह-सुबह पहुंच गई टीम

डीएम के निर्देश पर सोमवार की सुबह अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन संग नगर निगम, वीडीए, पीडब्लूडी और पुलिस फोर्स चंदुआ सट्टी पहुंच गई। बुल्डोजर और ठेले खुमचों को लादने के लिए ट्रकें भी साथ थीं। दस्ते के पहुंचते ही हड़कंप मच गया। लोगों ने अपने सामान उठाना और अपने हाथ से खुद अवैध निर्माण को तोड़ना शुरू कर दिया। इस बीच मजिस्ट्रेट ने पहुंचकर दस्ते को अभियान शुरू करने को कहा। लगभग 11 बजे अभियान की शुरुआत हुई और एक से डेढ़ घंटे के अंदर साजन तिराहे से लेकर चंदुआ सब्जी मंडी के सड़क को दोनों छोर अतिक्रमण से मुक्त हो गया। इस दौरान पुलिस बल देखकर विरोध करने वालों के पैर ठिठक गए। वहीं पुलिस को मैदागिन पर हल्के विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ा लेकिन सख्ती के कारण विरोध करने वालों की एक न चली और कुछ ही देर में अतिक्रमण गिराकर दस्ता आगे बढ़ गया।

----------------------

नहीं काम आई नेता जी की नेतागिरी

- मैदागिन पर लंबे वक्त से दबंगई करने वाले सपा नेता की दबंगई नहीं आई काम, प्रशासन ने एक न सुनी

- विरोध प्रदर्शन के बाद भी गिरा दिए अवैध निर्माण, सपा नेता ने लगाया पिटाई का आरोप

शहर को अतिक्रमण से मुक्त करने की डीएम की प्लैनिंग ने सोमवार से मूर्त रूप लेना शुरू किया तो प्रशासन के सामने सत्तारुढ़ पार्टी के ही कुछ नेता रोड़ा बनकर खड़े होने लगे। हालांकि बनारस के विकास में शासन की सख्ती को देखते हुए प्रशासन ने इन नेताओं की एक न सुनी और नेतागिरी की चमकान दे रहे सपा नेता और उसके समर्थकों को प्रशासन के आगे से अपने पांव पीछे खींचने ही पड़े।

खूब किया हल्ला

सिगरा पर अतिक्रमण हटाने के बाद दस्ता मैदागिन की तरफ बढ़ा। यहां पहुंचने के बाद लगे लाल निशान पर जैसे ही बुल्डोजर आगे बढ़ा वैसे ही सपा नेता और क्षेत्र में दबंगई करने वाले राजेन्द्र त्रिवेदी उर्फ राजू नेपाली ने जमकर हंगामा शुरू कर दिया। सपा नेता दस्ते को वापस जाने की धमकी तक देने लगा। हालांकि प्रशासन ने उसकी एक न चलने दी और अवैध निर्माण सहित सपा नेता के एक होटल और कुछ दुकानों को गिरा दिया। जिसके बाद पुलिस और सपा नेता संग समर्थकों में हाथापाई तक हो गई। कुछ देर बाद जब अतिक्रमण दस्ता आगे बढ़ा और विशेश्वरगंज पहुंचा तो सपा नेता को समर्थक लेकर मंडलीय अस्पताल पहुंचे और पुलिस प्रशासन पर मारने का आरोप लगाते हुए उसे अस्पताल में भर्ती कराया। सपा नेता का कहना था कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने दबंगई की है और वैध निर्माण गिराया है। दस्ते ने विशेश्वरगंज में भी कुछ अवैध निर्माण गिराये।

पहुंचते ही खराब हुआ बुल्डोजर

सिगरा चंदुआ सट्टी पर सोमवार सुबह आठ बजे अभियान शुरू होना था। इसके लिए बुल्डोजर और टीम समय पर पहुंच भी गई थी लेकिन पहुंचा बुल्डोजर खराब हो गया। पहले उसमे कोई फॉल्ट हुआ और फिर उसके पिछले चक्के में भी कोई दिक्कत आ गई। जिसे दूर करने में घंटों लगे और इसे ठीक करने के बाद काम शुरू हुआ।

आज विशेश्वरगंज और मालवीय मार्केट की बारी

मंगलवार को भी शहर को अतिक्रमण से मुक्त करने का अभियान जारी रहेगा। इस बार विशेश्वरगंज और मालवीय मार्केट पर हुए अतिक्रमण को हटाने का काम किया जायेगा। इसके लिए अधिकारियों ने दोनों इलाकों के लोगों को 24 घंटे में अतिक्रमण खुद हटा लेने को कहा है।