- रोड साइड रखे हैं जानलेवा फ्रीज और जेनरेटर सेट

- बारिश के दिनों में करंट उतरने से घातक हो रहे ये इलेक्ट्रिक उपकरण

- पथ वे से लेकर सड़क तक है इनका कब्जा

VARANASI

सिटी में सड़क पर जानलेवा कारोबार हो रहा है। सड़क की पटरी पर कहीं जनरेटर रखा है तो कहीं फ्रीज रखकर कोल्ड ड्रिंक व आइक्रीम बेचा जा रहा है। मलदहिया में ऐसे ही सड़क किनारे रखे फ्रीज में उतरे करंट की चपेट में आए रिक्शा चालक की मौत हो गई। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हुआ है कि ऐसे कारोबार से किसी की मौत हुई है। इससे पूर्व भी कई घटनाएं हो चुकी है। दुकान के सामने जनरेटर आदि रखने पर बच्चे व बुजुर्ग अक्सर चपेट में आते रहते हैं।

दी जाती है नोटिस

नगर निगम प्रशासन की मानें तो सड़क किनारे इस प्रकार के कोई भी उपकरण रखने की इजाजत नहीं है। खुले में ऐसे उपकरण वहां भी नहीं रखे जा सकते हैं जहां पर उनकी जमीन है। नगर निगम के अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान सड़क किनारे ऐसे उपकरण रखे होने पर जब्त कर लिया जाता है। जनरेटर आदि रखने वालों को नोटिस देकर जुर्माना भी वसूला गया है।

स्पेस की कमी

बनारस के कुछ ऐसे मार्केट हैं जहां स्पेस की बेहद कमी है। इस वजह से दुकानदार अपने जेनरेटर सेट और फ्रीजर सहित कोल्ड मशीनों को शॉप के बाहर रोड किनारे रख देते हैं। यह नजारा लंका , मलदहिया, गोदौलिया, लक्सा और सिगरा जैसे प्राम्प्ट प्लेस पर दिख जाएगा।

आफिसियल वर्जन

रोड साइड रखे गये इलेक्ट्रिक उपकरण इंक्रोचमेंट की केटेगरी में आते हैं। ऐसे मामले में एक्शन लेने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। जिला प्रशासन, वीडीए और नगर निगम संयुक्त अभियान इनके खिलाफ चलायेगी।

नितिन बंसल, नगर आयुक्त वाराणसी

ये हुए हादसे

- भ् जुलाई की रात क्ख्.ख्भ् बजे मच्छोदरी में एक ट्रॉली चालक की मौत

- म् जुलाई को मलदहिया में एक दुकान के बाहर फ्रीजर में उतरे करंट की चपेट में आने से रिक्शा चालक ने दमतोड़ दिया