- एयरपोर्ट पर ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए लगाये जायेंगे ब्रेल लिपि में लिखे गए साइन बोर्ड

- केन्द्र सरकार के आदेश के बाद जल्द शुरू होगा काम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पीएम मोदी की तरफ से दिव्यांगों को आम लोगों की तरह ही सुविधाएं देने और उनको परेशानियों से बचाने के लिए किए जा रहे प्रयास अब रंग लाने लगे हैं। जिसके कारण पैरों से लाचार लोगों के लिए रैंप से लगायत एस्केलेटर्स की सुविधा कई पब्लिक प्लेसेस पर मिलने लगी है जबकि अब ट्रेनों में ब्लाइंड पैसेंजर्स को भी उनकी सीट और अन्य चीजें तलाशने के लिए ट्रेन की बोगी में भी स्पेशल अरेंजमेंट किए जाने लगे हैं। इसके साथ ही अब ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए एयरपोर्ट पर भी नई और बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी शुरू हो गई है। केन्द्र सरकार से आदेश आने के बाद बाबतपुर एयरपोर्ट पर इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं।

हर जगह लगेंगे स्पेशल बोर्ड

इस बारे में लालबहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के डायरेक्टर डीएस गढि़या ने बताया कि बनारस एयरपोर्ट पर दिव्यांगों के लिए हर सुविधा उपलब्ध है बस नहीं है तो ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए अलग से कुछ खास सुविधाएं। इसलिए केन्द्र सरकार ने यहां पर भी ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए अलग से व्यवस्था करने का आदेश दिया है। जिसके तहत पूर कैंपस में ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए ब्रेल लिपि में साइन बोर्ड लगाये जाएंगे। ये साइन बोर्ड अलग-अलग वे बताने के अलावा टॉयलेट, पार्किंग और हेल्प डेस्क समेत अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी देंगे।

बाबतपुर एयरपोर्ट पर ब्लाइंड पैसेंजर्स के लिए जल्द ही ब्रेल लिपि में लिखे साइन बोर्ड लगा दिए जायेंगे। इसकी तैयारी हो चुकी है और जल्द ही बनारस एयरपोर्ट पर ब्लाइंड पैसेंजर्स को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डीएस गढि़या, डायरेक्टर, एयरपोर्ट