-अगर आपके पास भी आए अनजान फ्रेंड रिक्वेस्ट तो हो जाएं सावधान वरना ठगी के हो जाएंगे शिकार

-पहले आती है फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट, बाद में मैसेंजर के थ्रू शुरू होती है चैटिंग

-व्हाट्सएप वीडियो चैटिंग से युवाओं को जाल में फंसा रहीं लड़कियां

-समाज और लोक लाज के डर से पुलिस को नहीं कर पा रहे कंप्लेंन

फेसबुक पर किसी अंजान या विदेशी महिला से दोस्ती करने से पहले आप सावधान हो जाइए, क्योंकि वो महिला शातिर ठगो के साथ मिली हो सकती है। इन दिनों एक साइबर क्राइम का गैंग फेसबुक पर महिलाओं की आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर भोले-भाले लोगों को अपने जाल में फंसाकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रही हैं। इनके जाल में फंसने वाले लोग सामाजिक लोकलाज के डर से पुलिस के पास कंप्लेन भी नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि ऐसे साइबर अपराधियों के हौसले दिन प्रतिदिन बढते जा रहे हैं। इधर शिकायत न मिलने के कारण उन पर वाराणसी पुलिस कार्रवाई नहीं कर पा रही है।

विदेशी महिलाओं से दोस्ती के चक्कर में फंस रहे लोग

सोशल साइट्स पर शिकार लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि यह खुद से फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजती हैं और उसमें एक या दो लोग ऐसे होंगे जो परिचय के हों। विदेशी युवतियों से दोस्ती के इच्छुक जांच पड़ताल के बिना ही रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेते हैं। इसके बाद ये लड़कियां इनबॉक्स में मैसेज करना शुरू कर देती हैं और फिर शुरू होता है फेक लव से ठगी का सिलसिला।

ऐसे जाल में हैं फंसाती

जाल में फंसे लोगों ने बताया कि अधिकतर लड़कियां खुद को विदेशी बताती हैं। दोस्ती करने के लिए बाकायदा मैसेज भेजने के साथ इमोशनली बातें करके अपने जाल में फंसाने की चाल चलती हैं। चैटिंग और वीडियो कॉल बराबर करती हैं। अपना अश्लील वीडियो दिखाकर वैसा ही वीडियो देखने की चाहत रखती हैं। उनके पास अश्लील फोटो या वीडियो पहुंचते ही फेक लव का शिकार शुरू हो जाता है। उन अश्लील फोटो और वीडियो को वायरल के नाम पर ठगी के लिए ब्लैकमेल करना शुरू हो जाता है। मनमाफिक रकम मांगी जाती है। इधर लोकलाज के डर से लोग थाने तक नहीं पहुंचते हैं। इसका फायदा लगातार आनलाइन ब्लैकमेलर उठाते रहते हैं।

हनी ट्रैप के जरिए भी फंसते हैं लोग

शहर बनारस में वैसे तो तरह-तरह के लोग आते हैं। देश के कोने-कोने से यहां आकर महादेव की धुन में मगन हो जाते हैं। यहां तक के काशी में कई विदेशी महिलाएं भी खुद को काशी के लिए ही समर्पित कर दिया है। यहां के लोगों का नाता विदेशों से रहा है। उसी का लाभ लेकर ठग विदेशी महिलाओं के नाम से फेसबुक पर आईडी बनाकर रिक्वेस्ट भेजती हैं। जाल में फंसने के बाद अश्लील वीडियो बनाकर पैसे ठगने का काम किया करती हैं।

कई थानों में आ चुके हैं ऐसे मामले

वाराणसी में एक दो नहीं कई मामले ऐसे आ चुके हैं जो फेसबुक या अन्य माध्यमों से भोलेभाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगने का काम कर चुकी हैं। वैसे तो अधिकतर लोगों ने इसकी शिकायत ही नहीं की लेकिन एक युवक ने लालपुर, पांडेयपुर थाने पर पहुंचकर शिकायत करने की हिम्मत भी जुटाई तो उसका भी मामला ठंडे बस्ते में चल गया।

कोट

इसके लिए लोगों को खुद भी जागरूक होने की जरूरत है। फिलहाल इस तरह के मामले की शिकायत नहीं आ रही है। अगर किसी के साथ ऐसा होता है तो वह पुलिस से संपर्क करे, इस मामले में तह तक पहुंचकर कार्रवाई की जाएगी।

दिनेश कुमार पुरी

एडीसीपी क्राइम

कमिश्नरेट, वाराणसी