-क्त्रश्रड्डस्त्र ड्डष्ष्द्बस्त्रद्गठ्ठह्ल को देखते हुए मारुति कंपनी की पहल

-राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के स्टूडेंट्स को द्घह्मद्गद्ग द्घड्डष्द्बद्यद्बह्ल4

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कार बहुत सारे लोगों के पास है लेकिन ड्राइव करने आता हो जरूरी नहीं है। प्रॉपर ट्रेनिंग न होने के कारण लोग कार ड्राइव करना नहीं सीख पाते हैं। वहीं ट्रेंड न होने के कारण आए दिन एक्सिडेंट बढ़ रहे हैं। दूसरी ओर प्राइवेट इंस्टीट्यूट ड्राइविंग सिखाने के नाम पर मोटी फीस वसूल रहे हैं। इसे देखते हुए गवर्नमेंट आईटीआई ने अब स्टूडेंट को फ्री ड्राइविंग सिखाने का डिसीजन लिया है। इसके तहत स्टूडेंट को थ्योरिटिकल व प्रैक्टिकल दोनों की जानकारी दी जाएगी ताकि स्टूडेंट्स कार ड्राइव करने में ट्रेंड हो सकें।

कार कंपनी से हुई डील

आईटीआई, करौंदी के प्रिंसिपल आरपी यादव ने बताया कि स्टूडेंट को ड्राइविंग सिखाने के लिए मारुति कंपनी से लगभग सहमति बन चुकी है। इस क्रम में आईटीआई, चौकाघाट व करौंदी में दो-दो रूम एलॉट कर दिए गए हैं। इन रूम का मेंटनेंस 12 सितंबर तक पूरा कर लेने का टारगेट रखा गया है। इन कमरों में ड्राइविंग की बारीकियां सिखाने के लिए बाकायदा क्लासेस संचालित की जाएंगी। इतना ही नहीं प्रैक्टिकल ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि आईटीआई के स्टूडेंट ड्राइविंग में भी दक्ष हो सकें।

एक ट्रेड से शुरुआत

आईटीआई ने फिलहाल मोटर मैकेनिक ट्रेड के स्टूडेंट्स को ड्राइविंग का भी ट्रेनिंग देने का डिसीजन लिया है। डिमांड पर अन्य ट्रेडों के स्टूडेंट्स को भी ड्राइविंग सिखाई जाएगी। हालांकि बाहरी स्टूडेंट्स को ड्राइविंग सिखाने की फेसिलिटी अवेलेबल नहीं कराई जाएगी।