नोट-पढ़ी नहीं गई है

- नगर निगम अपने रकम की नहीं कर पा रहा है वसूली, 95 लाख रुपये का बकाया

- शहर में लगी हुई अवैध तरह से दर्जनों होर्डिग से हो रहा है रेवेन्यू लॉस

VARANASI

नगर निगम के विज्ञापन विभाग को लाखों रुपये का चूना लगाया जा रहा है। शहर में विभिन्न जगहों पर लगने वाली होर्डिग के लिए म्फ् एजेंसियां विज्ञापन के लिए काम कर रही है। लेकिन इनमें डेढ दर्जन कंपनियों ने फाइनेंशियल इयर ख्0क्भ्-क्म् बीतने के बाद अपने बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है। ये राशि करीब एक करोड़ रुपये की है। नियम के मुताबिक ऐसी एजेंसियों को शहर में होडिंग लगाने का अधिकार भी नहीं है। नगर निगम की अनदेखी के चलते डिफॉल्टर एजेंसियों के विज्ञापन तने हुए है और निगम इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। इस मामले में निगम के अधिकारियों का कहना है कि बकायेदारों को विज्ञापन प्लेस का आवंटन नहीं किया गया है। वहीं जो बकायेदार है उन्हें नोटिस दे गयी है अब आरसी जारी की जाएगी।

सारे नियम ताख पर

विज्ञापन के लिए बने नियम के आधार पर जिन फर्मो के उपर निगम का बकाया है उन्हें विज्ञापन साइट में भाग लेने का अधिकार नहीं है। नगर निगम सूत्रों की माने तो बकायेदार इजेंसियों ने नीलामी में हिस्सा लिया साथ ही उन्हें विज्ञापन करने के लिए आवंटन भी कर दिया गया।

अधिकारी का फरमान भी ताख पर

शहर में डिवाइडर पर लगे ग्लोपोल का अगले फाइनेशियल इयर में न तो टेंडर होना था और न ही रीनिवल किया जाना है। इस मामले में प्रभावी विज्ञापन अधिकारी व तहसीलदार ने टेंडरिंग के दौरान एजेंसी को साफ तौर पर हटा लेने को कहा गया था लेकिन ग्लोपोल लगे हुए है। वहीं

जिनका बकाया है उन्हें नोटिस दी गयी गयी है अब आरसी जारी की जाएगी। बकायेदारों को कोई आवंटन नहीं किया गया है। कुछ युनिपोल पर विज्ञापन का मामला कोर्ट में चल रहा है।

अविनाश कुमार, प्रभारी अधिकारी विज्ञापन