रूम के कलर से मैच करता हुआ रखे फर्नीचर

वुडेन लुक के वाल पेंट, थ्रीडी फ्लोरिंग और डिजाइनर कर्टेन बढ़ा देंगे घर का लुक

- इंडियन एंटीक आईटम बन रहे है लोगों की पहली पसंद, बच्चों की पसंद बन रहे है चाइनीज आईटम

VARANASI@ineXt.co.in

VARANASI

देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश आपके द्वार आये और घर में वास करे। इसके लिए घर का साफ-सुथरा होना काफी जरूरी होता है। लेकिन इतने से काम कहां बनने वाला है। आज लोग अपने घर के हर कोने को कुछ इस तरह से सजाना चाहते है कि देखने के बाद लोग बोल पड़े वॉव। इसके लिए आप अपने घरों को कुछ इस अंदाज में डेकोरेट करें कि आपका दिल बोल उठे हैप्पी दिवाली।

इन दिनों लोग अपने घरों में वाल पेंटिग में लगे हुए है। इसके बाद घर के दिलकश डेकोरेशन के लिए सबसे पहले जेहन में खयाल आता है इंटीरियर का। इससे ही घर की रौनक बढ़ जाती है। मार्केट एक्सपर्ट बताते है कि लोग अब चाइनीज आईटम से ज्यादा इंडियन फर्नीचर और डेकोरेटिव आईटम की ओर बढ़ रहे है। लेकिन बच्चों की पसंद चाइनीज आइटम बन रहे है। वहीं ज्यादातर महंगे फर्नीचरों में इंडियन आइटम ही लोगों की पसंद बन रहे है। लुक के साथ मजबूती को भी लोग तवज्जो दे रहे हैं।

थ्री डी फ्लोर और वाल मैट का करें यूज

एक्सपेंसिव टाइल्स और मार्बल आप नहीं लगवा पा रहे है तो निराश न हो। आप अपने ड्राइंग रूम, लिविंग रूम और बेड रूम के लिए इस दीपावली थ्री डी फ्लोरिंग मैट के साथ वाल मैट या पेपर का भी यूज कर सकते है। मार्केट में मिलने वाला ये ऑप्शन सबसे बेस्ट है। क्योंकि यह आपकी जेब पर बोझ भी नहीं डालेगा और लुक को बढ़ा देगा। फ्लोर टाइल्स के कलर से मैच करता हुआ ही आप वाल पेपर ले सकते है। साथ ही इससे मैच करता हुआ फर्नीचर रखें इससे कॉम्बिनेशन अच्छा बनेगा। अगर आप चाहे तो वुडेन डिजाइन की टाइल लगाये जो टाइल होने के साथ ही वुडेन का लुक देती है। इसी तरह से आप चाहे तो वाल पेंट भी वुडेन लुक में कराये या फिर इसी लुक का वालपेपर लगवायें।

डबल डिजाइन के कर्टन बन रहे पसंद

सिल्की और डबल कलर के पर्दे इस बार ज्यादा पसंद किये जा रहे है। इसके साथ ही कर्टन के कलर भी एक जैसे रखने का ट्रेंड नहीं चल रहा है। दीवाली के दौरान लोग कर्टन, सोफा कवर, और बेडशीट पर ध्यान देते हैं क्योंकि आपके घर में आने वाले मेहमानों की पहली नजर इस पर ही होती है। इसके लिए आप अपने ड्राइंग रूम के वाल कलर से मैच करती फर्नीशिंग आइटम खरीदें।

ड्राइंग रूम

-ड्राइंग रूम की दीवारें कलरफुल होनी चाहिए। इसके लिए आप वालपेपर और चाइनीज वाल के साथ ही वुडेन कलरिंग करा सकते है। जो सस्ते भी होंगे और डिजाइनर भी। इसे आप अपने फर्नीचर से मैच करता हुआ रखे तो बात बन जाएगी।

-ड्राइंग रूम में फॉल्स सीलिंग में भी लाइटिंग का ऑप्शन दे सकते है। इसमें डिम लाइट लगाएं, जिससे रूम का माहौल कूल रहे।

- आपके ड्राइंग रूम में सबसे अट्रैक्शन पॉइंट पर होता है सेंटर टेबल। टेबल को भी आप अपने रूम के कलर से मैच करता हुआ रख सकते है। मार्केट में इन दिनों एंटीक टेबल भी मिल रहे है। जो अच्छा ऑप्शन बन सकते हैं।

बेडरूम

- बेड रूम के कलर को सॉफ्ट रखना चाहिए साथ ही इसमें फर्नीचर कम से कम हो। यहां लो लाइट इफेक्ट रखे जो आपके दिल को कूल बनायेगा।

-बेड के साइड में लैंप लगाएं और बेड के पीछे कूल वालपेपर लगा सकते है। बेडशीट का चुनाव भी आप फंकी या ग्रीन सीनरी रख सकते हैं।

-ड्राइंग रूम हो या फिर बेडरूम छिपी हुई एलईडी लाइट लगवाएं, जिसकी डिम लाइट विचलित मन को शांत करती है और कूलनेस का एहसास कराती है।

वर्जन

होम डेकोरेशन करना एक आर्ट है। इसके लिए बाजार में चीजों की भरमार लगी हुई है। लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से ऐसी चीजें सेलेक्ट करे जो खूबसूरत होने के साथ एक्सपेंसिव न हो ताकि जब आप उससे बोर हो जाए तो बदल ले। इंटीरियर डिजाइनिंग का एक फंडा यह है कि जो आपको पसंद हो आप उसे ही अपने घर में रखे।

प्रशांत श्रीवास्तव, आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर

दीपावली पर फर्निशिंग आइटम की मांग आम दिनों के मुकाबले बढ़ जाती है। लोगों को चाइनीज आईटम लुभाते है लेकिन लोग इंडियन आइटम खरीदने पर जोर दे रहे हैं। ऑफिस और होम्स के लिए सेंटर टेबल काफी अट्रैक्टिव होते है। साथ ही ड्राइंग रूम में एंटीक टाइप फर्नीचर भी लोग पसंद कर रहें है।

अजय गुप्ता, अजय फर्नीचर

मार्केट में ऐसे कई होम डेकोरेशन के आईटम मिल रहे है जो आप के घर को चार चांद लगा देंगे। लेकिन लोग चाइनीज आइटम सबसे ज्यादा पसंद कर रहे है। इसका कारण यह है कि वह सस्ते और खूबसूरत होते हैं।

यादवेंद्र सिंह, प्रेसिडेंट फर्नीचर व्यापार मंडल