--G-20 देशों के डेलीगेट्स पहुंचे दशाश्वमेध घाट, देखी गंगा आरती

-मेहमानों ने आरती के पलों को मोबाइल में किया कैद

VARANASI

काशी की जीवंतता और मस्ती की दुनिया दीवानी है। इस शहर में जो आता है यहां का होकर रह जाता है। वह यहां रहे या चला जाए लेकिन इस शहर को अपनी यादों में हमेशा महसूस करता है। ऐसा नजारा एक बार फिर मंगलवार की शाम देखने को मिला जब जी-ख्0 फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफडब्ल्यूजी) के मेंबर्स दिनभर दुनिया भर के वित्तीय अर्थव्यवस्था पर मंथन करने के बाद शाम को दशाश्वमेध घाट पहुंचे। जैसे ही मेहमानों की दस्तक हुई। वहां आस्था और ऐतिहासिकता को समेटे गंगा आरती का भी शुभारंभ हो गया।

हाथ जोड़कर किया ध्यान

तीन बजड़ों पर सवार क्00 मेहमानों ने आरती की खूबसूरती शिद्दत से महसूस की। आरती की गीत की पंक्तियां बढ़ती जा रही थीं और इसी के साथ मेहमानों का उल्लास और उत्साह भी हिलोरें लेता जा रहा था। इस विहंगम दृश्य को किसी ने मोबाइल में कैद किया तो किसी ने कैमरे में। लगभग ब्0 मिनट की आरती में अधिकतर सदस्यों ने हाथ जोड़कर और आंख बंदकर ध्यान किया। जब कोई हर-हर महादेव का उद्घोष करता तो ये सभी लोग एक साथ उद्घोष में साथ देते। तालियों की गड़गड़ाहट में भी सभी ने अपनी सहभागिता दिखाई। आरती के प्रति उत्सुकता पूरे समय तक बरकरार रही। आरती के समापन से चंद मिनट पहले सभी मेहमान बजड़े से ही राजघाट के लिए गए और वहीं से सड़क मार्ग से होटल गेटवे के लिए चले गए।

गंगा की खूबसूरती को निहारा

इससे पहले सभी विदेशी मेहमान तीन बजड़ों पर सवार होकर राजघाट से निकले और लगभग भ्0 घाटों का भ्रमण करते हुए दशाश्वमेध घाट पहुंचे। इस दौरान किसी ने गंगा की खूबसूरती को निहारा तो किसी ने ऐतिहासिक भवनों को कैमरे में कैद किया। यात्रा को पूरा करने में फ्0 मिनट से भी ज्यादा का समय लग गया। इस दौरान टूरिज्म डिपार्टमेंट के विकास नारायण, नितिन कुमार, प्रिया सिंह, दिव्या तिवारी, मीनाक्षी यादव मौजूद थीं।