- PM के संसदीय क्षेत्र होने के नाते मिल रहा है मौका, पहली बार UP में होने जा रहा है इतना बड़ा सम्मेलन

- 28 और 29 मार्च को दो दिनों तक होटल गेटवे में होगा कार्यक्रम, सौ देशों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

VARANASI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पहली बार दुनिया के बीस देशों के महत्वपूर्ण संगठन जी-20 के तीसरे फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप (एफ डब्ल्यूजी) की दो दिवसीय बैठक 28 मार्च से आयोजित होगी। ग्लोबल इकोनॉमी पर यानी आर्थिक चुनौतियों पर आयोजित बैठक में जी-20 और आमंत्रित देशों के लगभग एक सौ से ज्यादा उच्च पदस्थ पदाधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है। मीटिंग में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ), विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन (आइएलओ) और आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन (ओईसीडी) जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के पदाधिकारी शामिल होंगे।

DM ने की बैठक

होटल गेटवे गंगेज में आयोजित होने जा रही इस बैठक का उद्घाटन केंद्रीय सचिव (आर्थिक मामले) शक्तिकांत दास करेंगे। वाराणसी में किसी बड़े वैश्विक समूह की यह पहली बैठक होने जा रही है। वित्त मंत्रालय ने कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण को पत्र भेजकर प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने जी ख्0 की मीटिंग को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। अधिकारियों को निर्देशित किया कि डेलीगेट को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। बुधवार को राइफल क्लब में अफसरों के साथ बैठक के दौरान सड़क, बिजली तार, डिवाइडर आदि को दुरुस्त करने को भी कहा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविन्द्र मिश्रा ने बताया कि मेहमानों का एअरपोर्ट पर परंपरानुसार स्वागत होगा। चार बस व गंगा घाट के लिए चार बजड़े के इंतजाम किए गए हैं।

जोर शोर से चल रही तैयारी

- हर देश के डेलीगेट्स में तीन लोग आ सकते हैं।

- उम्मीद जताई जा रही है कि डेलीगेट्स इलाहाबाद और कौशांबी भी घूमने जा सकते हैं।

- जी-ख्0 देशों की ओर से उत्तरप्रदेश में पहली बार बैठक होगी

- इसलिए वित्त मंत्रालय के संयुक्त सचिव समीर कुमार खरे व उप सचिव जयंत नार्लीकर ने बुधवार को वाराणसी में अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया।

- सभी देशों के डेलीगेट्स ख्7 मार्च की शाम वाराणसी आ जाएंगे।

- रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन होटल गेटवे में पूरे दिन बैठक होगी।

- शाम को डेलीगेट्स राजघाट जाएंगे।

- यहां पारंपरिक स्वागत के बाद गंगा में भ्रमण पश्चात सड़क मार्ग से दशाश्वमेध घाट आकर ब् बजड़ों पर बैठकर गंगा आरती देखेंगे।

- अगले दिन भी होटल में सेमिनार के अलावा कार्यशाला आयोजित है।

- डेलीगेट्स सारनाथ, बीएचयू, विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन आदि जगहों पर भी जा सकते हैं।