- CM के फरमान को भूले साहबान, थानों की एक शुक्रवार के बाद नहीं हुई सफाई, गंदगी का पुराना सिस्टम कायम

- हर थाने के कैंपस से लेकर बाहर तक पड़े हैं कबाड़ हो चुके वाहन

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

स्पॉट-क्

थाना भेलूपुर जहां पिछले दिनों एसएसपी ने खुद निरीक्षण कर सफाई का निर्देश दिया था। इसके बाद भी यहां गंदगी का आलम है। कबाड़ हो चुकी गाडि़यां थाने के अंदर और बाहर इसकी खूबसूरती पर दाग लगा रही हैं।

स्पॉट-ख्

कैंट थाना जिसे आदर्श थाने के रुप में जाना जाता है। इस आदर्श थाने में हल्की बारिश हुई नहीं कि पूरे कैंपस में पानी लग जाता है। गंदगी और सीलन से यहां हालात खराब है। साथ में कबाड़ हो चुके वाहन थाने की बाउंड्री के बाहर कई सालों से ऐसे ही सड़ रहे हैं।

स्पॉट-फ्

सिगरा थाना शहर के बीचों बीच मेन रोड पर है। बावजूद इसके यहां गंदगी का आलम इतना है कि पूछिये मत। बैरक से लेकर लॉकअप तक गंदगी छाई रहती है। अंदर कैंपस में चारों ओर पिछले दस सालों से कबाड़ हो चुकी गाडि़यां पड़ी हैं। सड़क पर भी कबाड़ गाडि़यों के चलते जाम लगा रहता है।

ये शहर के उन तीन थानों का हाल है जिनको साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी खुद सीएम योगी ने अपने शपथ ग्रहण के बाद इन थानों के पुलिस वालों को सौंपी थी। स्वच्छता को आगे बढ़ाने के लिए सीएम ने हर शुक्रवार को थानों पर सफाई के निर्देश भी दिए थे। जिसके बाद पहले शुक्रवार को तो थानेदार से लेकर सीओ तक सब ने झाड़ू चलाया। लेकिन अब सब ये भूल गए हैं कि थानों की सफाई उनके ही जिम्मे है। जिसके बाद अब थाने पहले की तरह ही गुजरे जमानों के थाने जैसे दिखने लगे हैं। यानि सरकार बदलने के बाद थानों के हालात बदलने का आदेश फिर से यहां फेल साबित हुआ।

ये है हाल

- ख्भ् थाने हैं जिले में

- 0क् महिला थाना है

- ख्ब् हैं शहर और ग्रामीण मिलाकर

- क्ब् थाने शहरी क्षेत्र में हैं

- 0क् थाना कैंट आदर्श थाने के रुप में डेवलप है

- भ्0 से ज्यादा पुलिस वाले हर थाने पर हैं तैनात

- 07 सीओ हैं जिले में

- 0क् सीओ को 0फ् से 0ब् थानों की है जिम्मेदारी

- हर थाने पर 0भ् से 0म् होमगार्ड भी हैं तैनात

- हर थाने पर ख्0 से भ्0 कबाड़ गाडि़यां डंप पड़ी हैं

होना है ये सब

- थानों की हर शुक्रवार सफाई

- कबाड़ वाहनों का निस्तारण

- सुबह शाम झाड़ू और जालों की सफाई

- बैरक और कार्यलय की छतों की मरम्मत

- थानों के अंदर सफाई के बाद पौधे लगाना

हर थानों को अपने लेवल पर साफ सफाई रखने को कहा गया है। कबाड़ हो चुके वाहनों के निस्तारण को भी आदेश दिया गया है। थाने सुंदर और व्यवस्थित दिखें ये बहुत जरुरी है।

एन रविन्द्र, आईजी