राजेन्द्र नगर में रेलवे क्रॉसिंग पर बनाया डलावघर, रोज नहीं उठ रहा कचरा

डोर टू डोर एजेंसी के रिक्शा डलावघर से उठा रहे कूड़ा, निजी फेंक रहे कूड़ा

BAREILLY:

बेशक नगर निगम की डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम को शुरू हुए एक साल से ज्यादा समय हो गया है। लेकिन इस मुहिम से जुड़ी खामियों पर नकेल नहीं कसी जा सकी है। घर-घर से कूड़ा उठाने के नाम पर एजेंसियों के कर्मचारी खुलेआम गड़बडि़यां कर रहे हैं। राजेन्द्र नगर एरिया में कुछ दिनों पहले शुरू हुई इस मुहिम में एजेंसी के कर्मचारी घर-घर कूड़ा उठाने की बजाय खुले में फेंके गए कूड़े को ही बटोरकर तौलाई के लिए यूज कर रहे हैं। घर-घर कूड़ा उठाने की मेहनत से बचने के लिए कर्मचारी खुले में पड़ा कूड़ा रिक्शा में भरकर मुहिम की कामयाबी दिखा रहे हैं।

6 करोड़ की मुहिम संकट में

शहर में शुरू हुई डोर टू डोर मुहिम पर नगर निगम ने सालाना 6 करोड़ से ज्यादा का बजट खर्च कर रहा है। इनमें एजेंसियों को रिक्शा व थ्री-व्हीलर्स मुहैया कराने का खर्च भी शामिल है। इस महीने 2 अक्टूबर को जोन 6 के तहत राजेन्द्र नगर से सटे 10 वार्डो में मुहिम शुरू होनी है, जिसमें से 4 वार्ड बानखाना, इंद्रा नगर, गांधी नगर व मौला नगर में यह मुहिम शुरू हुई है। लेकिन एक हफ्ते में ही एजेंसी के कर्मचारी गड़बड़ी करने लगे हैं। खुले में पड़े कूड़े को ही रिक्शे में भरकर ट्रिपिंग प्वाइंट पर निगम की ट्रॉली भरने में इस्तेमाल किया जा रहा। जो बाकरगंज के नजदीक तौल केन्द्र में भेज दिया जाता है।

बीमारियों का गंभीर खतरा

राजेन्द्र नगर में रेलवे पटरी के किनारे ही खुले में डलावघर जैसी स्थिति बनी हुई है। जिन वार्डो में डोर टू डोर नहीं शुरू हुई है। वहां निजी रिक्शा वाले कूड़ा उठाते हैं और इस एरिया में डंप करते हैं। जिससे पूरे एरिया में जबरदस्त कूड़े का ढेर है, जो सड़क किनारे तक पहुंच चुका है। इससे आने जाने वाले राहगीरों को भयंकर बदबू का सामना करना पड़ता है। वहीं आस-पास रहने वालों को गंभीर बीमारियों का खतरा बना हुआ है। निगम की ट्रॉली भी यहां से रोजाना कूड़ा उठाने नहीं आती। जिससे स्थिति बदतर हो गई है।

------------------------------

कॉलोनियों का कूड़ा यहां डाला जाता है। डोर टू डोर वाले रिक्शा यहां से कूड़ा उठाते हैं, लेकिन पुराना कूड़ा काफी समय से नहीं उठता है। - रजनी

कूड़े से बीमारियों का खतरा है। लाइट चली जाती है तो हालत खराब हो जाती है। कीड़े-मच्छरों की परेशानी बढ़ जाती है। - ओमवती

घर से तो कूड़ा उठना शुरू हुआ नहीं। खुले में पड़ा कूड़ा उठा रहे। लेकिन कई जगह का कूड़ा भी डाल दिया जाता है। - ठाकुर दास

----------------------------

सड़क पर पड़ा कूड़ा रिक्शों में लोड करने पर कार्रवाई होगी। संबंधित एजेंसी से इस बारे में रिपोर्ट मांगी जा रही। एरिया में पड़ा कूड़ा जल्द उठाया जाएगा। - डॉ। अशोक कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी