-नॉर्दन रेलवे के GM ने कैंट स्टेशन पर चल रहे डेवलपमेंट वर्क की फिक्स की डेडलाइन

-साल के अंत तक कई वर्क खत्म करने का दिया आदेश, किया इंस्पेक्शन

VARANASI

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में स्थित कैंट रेलवे स्टेशन के दिन बहुरने वाले हैं। सबकुछ ठीक रहा तो दिसंबर तक स्टेशन का कायाकल्प हो जाएगा। यहां चल रहे लगभग सभी डेवलपमेंट वर्क साल के अंत तक पूरा हो जाएंगे। यह जानकारी उत्तर रेलवे के जीएम आरके कुलश्रेष्ठ ने मीडिया को दी। बुधवार को अपने पहले दौरे पर बनारस पहुंचे जीएम ने एक के बाद एक डेवलपमेंट वर्क के पूरे होने का समय गिनाया। उन्होंने बताया कि ये सभी वर्क दिसंबर अंत तक पूरे कर लिए जाएंगे। मसलन कैंपस में चल रहे प्लेटफॉर्म के विस्तार का कार्य, एस्केलेटर, लिफ्ट, डबलिंग, पेयजल के लिए लगने होने वाले पंप, इंटरनेशनल टूरिस्ट लाउंज सहित अन्य वर्क। कहा कि इन सभी वर्क के लिए डेडलाइन फिक्स कर दी गयी है। संबंधित विभाग को हर हाल में इस डेट पर वर्क को पूरा करना होगा। इसके बाद जीएम ने सेकेंड एंट्री की ओर से चल रहे वर्क सहित कैंपस का इंस्पेक्शन भी किया। वहीं कैंपस से सटे एईएन कॉलोनी का कार में बैठे-बैठे ही जायजा लिया। कैंपस के निरीक्षण के समय उनके साथ उत्तर रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण पीके सांघी, डीआरएम सतीश कुमार, चीफ एरिया मैनेजर आरपी चतुर्वेदी, सीनियर स्टेशन मैनेजर एके पांडेय सहित अन्य ऑफिसर्स शामिल रहे।

पानी की क्राइसिस होगी खत्म

कैंट स्टेशन कैंपस सहित स्टाफ क्वार्टर में पानी की क्राइसिस इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगी। इसके लिए कैंपस में डीप ट्यूबवेल के साथ ही आरसीसी टैंक भी बनाए जाएंगे। जीएम आरके कुलश्रेष्ठ ने बताया कि सिटी का वॉटर लेवल नीचे खिसकने की वजह से स्टेशन परिसर में लगे पंप से पानी का प्रेशर कम हो गया है। इसको मेंटेन करने के लिए दो नये डीप ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। साथ ही एक आरसीसी टैंक भी बनाया जाएगा। इसके बाद पीने के पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। बता दें कि रेलवे ने कैंपस में चार अन्य डीप ट्यूबवेल लगाने का पहले ही डिसीजन लिया है। हालांकि कैंपस में पंप व टैंक बनाने के लिए शहर उत्तरी के एमएलए रविंद्र जायसवाल ने भी जीएम को पत्र सौंपा।

वहीं, इंस्पेक्शन के दौरान जीएम को चौक निवासिनी रीति सेठ ने तीन जून को दिल्ली से वाराणसी आते समय लोहता में क्ख् लाख की चोरी का पत्रक सौंपा। पीडि़ता ने इस मामले को लेकर रेल मंत्री को ट्वीट भी किया। जिसके बाद आरपीएफ में आ गयी।

इनका डेडलाइन हुआ फिक्स

-कैंट स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर म्-7 का वर्क क्भ् अगस्त तक

-प्लेटफॉर्म नंबर एक का वर्क नवंबर तक

-प्लेटफॉर्म नंबर 8-9 अक्टूबर तक

-प्लेटफॉर्म नंबर 8-9 पर लिफ्ट सितंबर तक

-प्लेटफॉर्म नंबर ब्-भ् पर लिफ्ट दिसंबर तक

-लोहता-जंघई तक डबलिंग दिसंबर तक

-वाराणसी-मुगलसराय सिंगल लाइन दिसंबर तक

-इंटरनेशनल टूरिस्ट लाउंज का इनॉगरेशन जल्द

पानी के लिए किया घेराव

जीएम के कैंट स्टेशन पहुंचने की भनक लगते ही कई दिनों से पीने के पानी व सीवर की समस्या से जूझ रहे स्टाफ क्वार्टर के कर्मचारी, महिलाएं व बच्चे कैंट स्टेशन पहुंच गए। देखते ही देखते स्टेशन मैनेजर के सामने नारेबाजी करते हुए जीएम का घेराव कर दिया। ये लोग जीएम से मिलकर समस्या बताना चाह रहे थे। लेकिन आरपीएफ व जीआरपी के जवानों ने इन्हें गेट पर ही रोक दिया, जहां ये नारेबाजी करने के साथ ही हंगामा करने लगे। इसको देखते हुए ऑफिसर्स के हाथ पैर फूल गए। किसी तरह नाराज कॉलोनीवासियों को समझाने-बुझाने के बाद उनमें से दो महिलाओं को जीएम से मिलवाया गया। तब जाकर आक्रोशित लोग शांत हुए।