श्री काशी गुजरात समाज की ओर से सदाकाल गुजरात का हुआ भव्य आयोजन

विभिन्न रंगों में सजे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने मोहा मन

गुजरात के चीफ मिनिस्टर सहित कई हस्तियां हुई शामिल

VARANASI

गंगा के पवित्र घाट अस्सी पर शनिवार को गुजरात की संस्कृति अपने खास रंगों में सजी नजर आयी। जी हां यह मौका था श्री काशी गुजरात समाज व गुजरात सरकार की ओर से आयोजित खास कार्यक्रम 'सदाकाल गुजरात' का। अपनी परंपरागत लोककला और संस्कृति को सहेजते हुए गुजरात के विकास की कहानी इस आयोजन में देखने को मिली। कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर चीफ गेस्ट गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उनके साथ मेयर राम गोपाल मोहले, विधायक डॉ ज्योत्सना श्रीवास्तव आदि मौजूद थीं। मुख्यमंत्री ने गंगा पूजन भी किया। दो दिवसीय आयोजन में शहर के गुजराती समाज के अलावा बड़ी संख्या में गुजरात से भी लोग पहुंचे हैं।

मंच पर उतरी गुजराती संस्कृति

घाट पर बने मुक्तआकाशीय मंच पर गुजरात की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा निखर कर सामने आयी। प्रख्यात सूफी गायक ओस्मान मीर ने अपनी प्रस्तुतियों से गंगा की लहरों में रुहानियत का रंग घोला। उसके बाद गुजारत के फेमस कॉमेडियन रंजीत वांग ने फेमस गुजराती मेर रास एवं डांगी, डांडिया, गरबा नृत्य प्रस्तुत कर मंच पर गुजरात के लोककला का उत्कृष्ट नमूना पेश किया। गुजरात के विशेष रंग रंगीले परिधान में सजे कलाकारों ने उपस्थित हर दर्शक को गुजरात के बेहतरीन रंगत का एहसास कराया।

हर स्टॉल पर गुजरात

अस्सी घाट के ऊपर की तरफ गुजरात के हस्तकला की एक प्रदर्शनी लगायी गयी थी। प्रदर्शनी का उद्घाटन हर हर महादेव के उद्घोष और शहनाई के मधुर स्वरलहरियों के बीच गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने किया। प्रदर्शनी में गुजरात के परंपरागत हस्तकला को तकरीबन दो दर्जन स्टॉल्स पर प्रदर्शित किया गया था। किसी पर गुजरात के विशेष ड्रेस दिखे तो किसी स्टॉल पर मिट्टी के बने सामानों ने लोगों को आकर्षित किया। गुजराती इंब्रायडरी भी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही। कार्यक्रम संयोजक आलोक पारिख ने माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। इस दौरान गुजरात की प्रिंसिपल सेक्रेटरी अनिता करवाल, काशी गुजराती समाज के अध्यक्ष अनिल भाई शास्त्री, सचिव दिनेज बजाज आदि उपस्थित थे।