-बैन के बावजूद शहर में धड़ल्ले से बिक रहा है पॉलीथीन

-आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक में खुलासा

VARANASI

हाईकोर्ट का सख्त निर्देश है कि शहर में पॉलीथीन की बिक्री किसी भी सूरत में नहीं होनी चाहिए। कोर्ट का ऑर्डर फॉलो करने के लिए डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन की एक टीम एडीएम सिटी के नेतृत्व में चक्रमण भी करती रहती है लेकिन इसके बावजूद प्लास्टिक की बिक्री पर रोक लगाने में अक्षम साबित हो रही है। आई नेक्स्ट टीम ने रविवार को प्लास्टिक बैन की हकीकत जानने की कोशिश की तो शहर में चारों तरफ खुलेआम प्लास्टिक का यूज करते हुए शॉपकीपर्स कैमरे में कैद हुये। चाहे सब्जी मंडी हो या फल मंडी, दाल मंडी हो या पहडि़या मंडी। सोनिया से लेकर गोदौलिया तक लगभग सभी मार्केट में प्लास्टिक बैन का असर दूर-दूर तक नहीं देखने को मिला। प्रशासन की हनक को दरकिनार करते हुए धड़ल्ले से प्लास्टिक की ब्रिकी हो रही है। सड़क पर हर दूसरे व्यक्ति के हाथों में प्लास्टिक के थैले में ही सामान देखने को मिल रहे थे।

रेस्टोरेंट में भी प्लास्टिक का यूज

शहर के ज्यादातर होटल-रेस्टोरेंट में अब भी पॉलीथीन पैकेट का यूज हो रहा है जबकि यहां प्रशासनिक अधिकारियों का बराबर आना जाना रहता है। इसके बावजूद उन्हें प्लास्टिक की ब्रिकी नहीं दिखाई दे रही है। हालांकि कुछ रेस्टोरेंट्स में मोटी पॉलीथीन पैकेट में सामान दिया जा रहा है जिस पर बैन नहीं है। लेकिन मोटी पॉलीथीन थोड़ी महंगी होने के कारण हर कोई इसका यूज नहीं कर रहा है। लिहाजा प्रतिबंधित पॉलीथीन धड़ल्ले से घर-घर पहुंच रही हैं।

पॉलिथीन के यूज पर सजा का प्रावधान

हाईकोर्ट के निर्देश पर यूपी में अब कोई भी दुकानदार ग्राहक को पॉलिथीन में सामान नहीं दे सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो कानून के तहत उसे छह महीने की सजा और भ् लाख तक जुर्माना भरना पड़ेगा। कोर्ट ने हर हालत में प्लास्टिक बैग पर बैन लगाने का आदेश दिया था। जनवरी माह से पूरे उत्तर प्रदेश में पॉलीथीन बैन है। ख्0 माइक्रोन से कम मोटाई और कलर पॉलीथिन के यूज पर प्रदेश सरकार ने पाबंदी लगा रखी है।

कपड़े के झोले में बेच रहे प्लास्टिक

सिटी के औरंगाबाद रोड, हड़हा सराय सहित राजा दरवाजा मार्केट से अब भी प्लास्टिक की थोक में ब्रिकी हो रही है। बैन के बाद कपड़े के झोले भी मार्केट में आए हैं लेकिन पहले से डंप पड़ी पॉलीथीन खपाने के लिए औने-पौने दाम पर ब्रिकी जोरों पर हैं। दिखाने के लिए दुकान के बाहर कपड़े के झोले जरूर हैं लेकिन उसकी आड़ में प्लास्टिक का व्यापार भी तेज गति से चल रहा है।

जब से प्लास्टिक बैन हुआ है

पालीथिन कारोबार पर नजर

-बनारस में दो दर्जन ईकाइयां हुई है बंद

-सिटी में डेली पांच टन पॉलीथिन बैग का था उत्पादन

-अन्य शहरों से आपूर्ति करीब पांच टन था

-बैन से पूर्व महीने में बिक जाता था करीब फ्00 टन

-कारोबार प्रतिमाह करीब तीन सौ करोड़

पॉलीथीन बिक्री करने वालों के खिलाफ अभियान चल रहा है। काफी हद तक शहर से पॉलीथीन बाहर हो चुका है। कुछ दुकानदार हैं जो चोरी छिपे पॉलीथीन का यूज कर रहे हैं। जिनके खिलाफ अभियान चलाकर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

विंध्यवासिनी राय

एडीएम सिटी