- नगर निगम में संविदा सफाईकर्मी पद के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त candidates ने किया है आवेदन - डिग्री देखकर चयन समिति के मेम्बर्स हैं हैरान, चयन में अनुभव को दी जा है वरीयता

VARANASI

साफ-सफाई का काम करने वाले बहुत पढ़े-लिखे नहीं होते हैं ऐसा मानने वाले नगर निगम जाएं तो उनकी सोच बदल जाएगी। क्योंकि संविदा पर सफाईकर्मी पद पर नियुक्ति के लिए वेल एजुकेटेड कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है। काउंसिंलिंग के लिए आने वाले कैंडीडेट्स की डिग्री देखकर चयन समिति के सदस्य भी हैरान हैं। उनके सामने कोई बीएम तो कोई एमए पास पहुंच रहा है। उनसे सफाई कैसे करायी जाएगी और कूड़ा कैसे उठवाया जाएगा यह बड़ा प्रश्न है। हालांकि इसका दूसरा पक्ष यह है कि बेरोजगारी कुछ इस कदर है कि सफाईकर्मी की तय योग्यता से कहीं अधिक योग्य युवा इस काम को करने की इच्छा रखते हैं।

अनुभव को मिल रही वरीयता

शहर में सफाई की बढ़ती समस्या को देखते हुए संविदा पर सफाईकर्मी नियुक्त करने का निर्णय नगर निगम ने किया है। ब्0 लाख की आबादी वाले शहर की सफाई के लिए महज ढाई हजार सफाईकर्मी नगर निगम के पास हैं। इनकी कार्यप्रणाली बहुत प्रभावी नहीं होती है। वर्तमान में कई प्राइवेट एजेंसीज भी शहर की सफाई में योगदान कर रही हैं। बावजूद इसके शहर की पर्याप्त सफाई नहीं हो पा रही है। संविदा पर 9भ्0 सफाईकर्मियों की भर्ती की जानी है। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। कैंडीडेट्स को काउंसिलिंग के लिए नगर निगम बुलाया जा रहा है। वहां आने वाले कैंडीडेट्स के अनुभव को वरीयता दी जा रही है।

इंटरव्यू की मनाही

सफाईकर्मी पद पर आवेदन करने वाले कई कैंडीडेट्स ऐसे भी हैं जो पिछले काफी समय से अपनी सेवा देते रहे हैं। इनको भी वरीयता दी जा रही है। वहीं प्रदेश सरकार की ओर से इंटरव्यू पर रोक के मद्देनजर नगर निगम में भी आने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू नहीं लिया जा रहा है। उनका प्रैक्टिकल भी पिछले बार की तरह नहीं हो रहा है। सबसे पहले उनका अनुभव प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है उसके बाद उनके शैक्षणिक प्रमाण पत्र आदि की जांच की जा रही है। आवेदन करने वाले सभी कैंडीडेट्स के काउंसिलिंग के बाद चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट निकाली जाएगी।