-यूपी बोर्ड की दसवीं व बारहवीं का एग्जाम 16 मार्च से

-कक्ष निरीक्षकों के आई कार्ड में अब उनके ग्रेजुएशन व पीजी के सब्जेक्ट का भी उल्लेख

-नये फॉर्मेट पर संबंधित सब्जेक्ट के एग्जाम में नहीं लगेगी ड्यूटी

VARANASI

यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं की क्म् मार्च से होने वाले एग्जाम को लेकर कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति का प्रॉसेस स्टार्ट कर दिया गया है। नकल रोकने के लिए इस साल कक्ष निरीक्षकों के आई कार्ड के प्रारूप में चेंजेज किया गया है। अब आई कार्ड में उनके ग्रेजुएशन व पीजी के सब्जेक्ट का भी उल्लेख रहेगा ताकि संबंधित विषयों के एग्जाम में इन टीचर्स की ड्यूटी न लगाई जा सके। इससे नकल पर भी रोक लगेगी।

ताकि न हो गड़बड़ी

अब तक आई कार्ड में जिस सब्जेक्ट के टीचर्स होते हैं उस सब्जेक्ट का ही उल्लेख किया जाता रहा है। एग्जाम में संबंधित सब्जेक्ट के कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की जाती है ताकि वह एग्जाम के दौरान परीक्षार्थियों की कोई मदद न कर सकें। डीआईओएस ओपी राय ने बताया कि नियुक्त कई विषय विशेषज्ञ अध्यापक ग्रेजुएशन लेवल पर कई सब्जेक्ट्स का अध्ययन किए रहते हैं। ऐसे टीचर्स की ड्यूटी लगाए जाने से परीक्षा की पवित्रता प्रभावित होने की संभावना बनी रहती है। इसे देखते हुए इस साल आई कार्ड के फॉर्मेट में ही संशोधन कर दिया गया है।

ख्0 फरवरी तक मांगा डिटेल

डीआईओएस ने कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति के लिए सभी सेंटर्स को आई कार्ड का फार्मेट भेज दिया है। केंद्राध्यक्षों से निर्धारित फॉर्मेट में सूचनाएं ख्0 फरवरी तक मांगी गई है ताकि कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की जा सके।