-रेशम कटरा व ठठेरी बाजार के दो प्रतिष्ठानों में करोड़ों के टर्नओवर पर कर चोरी की सूचना पर की कार्रवाई

--IT डिपार्टमेंट ने स्टाक व बिक्री रजिस्टर सहित बैंक पासबुक किया जब्त

-नोटबंदी के बाद एक बैंक खाते में जमा कराए गए थे एक करोड़ से अधिक रुपये

VARANASI

नोटबंदी के बाद सक्रिय हुई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम लगातार संदिग्ध खातों की जांच पड़ताल कर रही है। शनिवार को ठठेरी बाजार व रेशम कटरा स्थित ज्वेलरी के दो प्रतिष्ठानों में दोपहर में जा धमकी टीम और सर्वे में जुट गई। अचानक इनकम टैक्स अफसरों को देख प्रतिष्ठान के संचालक व कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गए। साथ ही क्षेत्र के अन्य व्यापारियों में भी अफरातफरी मच गई। शुरुआती जांच में करोड़ों के टर्नओवर पर कर चोरी का मामला सामने आया है।

एक करोड़ का हुआ ट्रांजेक्शन

डिपार्टमेंटल सोर्सेज की मानें तो कार्रवाई के दौरान ज्वेलरी के दोनों प्रतिष्ठानों में जहां करोड़ों का स्टॉक मिला, वहीं खाता बही व अन्य कागजातों में भी गड़बड़ी पाई गई। एक ज्वेलर्स की ओर से नोटबंदी के दौरान बैंक खाते में एक करोड़ से ज्यादा रुपये जमा करने की पुष्टि हुई है। ज्वेलरी कारोबारी ने नोटबंदी के दौरान कितने की खरीद-बिक्री की है इसके लिए स्टॉक व बिक्री रजिस्टर को खंगाला जा रहा है। कंप्यूटर के हार्ड डिस्क, बैंक खातों के पासबुक समेत कारोबार से संबंधित सभी दस्तावेजों को सीज कर दिया गया है।

कम दिखाया टर्न ओवर

अधिकारियों का कहना है कि कारोबारी जो रिटर्न फाइल करता है सालाना टर्नओवर काफी कम दिखाया गया है, जबकि फर्म का टर्नओवर काफी अधिक है। सर्वे की कार्रवाई में सहायक आयकर आयुक्त (जांच) जीआर निर्वाण, सुमन शर्मा, आयकर निरीक्षक जीके बरुआ, पंकज कुमार, अशोक यादव, विश्वजीत मुखर्जी, मोतीलाल, धनंजय तिवारी आदि अधिकारी शामिल रहे। दोनों कारोबारी से पूछताछ की जा रही है।

चेतगंज एरिया से फ् किलो ख्ख्ब् ग्राम सोना पकड़ा गया था। पकडे़ गए युवक की शिकायत पर रेशम कटरा व ठठेरी बाजार में सर्वे की कार्रवाई की गई। जांच के दौरान करोड़ों का स्टाक पाया गया। शुरुआती जांच में करोड़ों के टर्नओवर पर कर चोरी का खुलासा सामने आया है।

डॉ। अभय ठाकुर

अपर आयकर निदेशक (जांच)