-विधानसभा चुनाव को लेकर आयकर विभाग की हुई मीटिंग, गठित हुई स्पेशल टीम

-बैंकों से भी होगी इंक्वायरी, बताना होगा कब-कब दिया कैश, किस एकाउंट में ट्रांसफर हुई मनी

VARANASI

विधानसभा चुनाव में आयकर विभाग की स्पेशल टीम राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के खातों पर पैनी नजर रखेगी। नोटबंदी के बाद कालेधन के साथ ही विधानसभा चुनाव पर आयकर ऑफिसर्स की स्पेशल टीम टीम बनाई गईं है। टीम में पचास से अधिक अधिकारी शामिल हैं। टीम न सिर्फ कैंडिडेट्स के एकाउंट्स की बारीकी से जांच करेगी, बल्कि उनके इलेक्शन में विभिन्न मदों में होने वाले खर्च पर भी पैनी नजर रखेगी। बैंकों को निर्देशित किया गया है कि कैंडिडेट्स के एकाउंट्स की जानकारी उपलब्ध कराते रहे। किसे, कब, कितना कैश ट्रांसफर किया गया। शुक्रवार को डिपार्टमेंट में आयोजित एक मीटिंग में उन्हें खास दिशा निर्देश व टिप्स दिए गए।

एयरपोर्ट, रेलवे, रोडवेज पर भी नजर

चुनाव में वोटरों को लुभाने के लिए कैंडिडेट्स की ओर से काफी धन खर्च किए जाते है। कैश के साथ ही सोना आदि सामान एयरपोर्ट, रेलवे व रोडवेज के रास्ते से लाए जा सकते है। ऐसे में इसकी निगरानी के लिए आयकर ऑफिसर्स को एयरपोर्ट पर तैनात कर दिया गया है। रेलवे, रोडवेज सहित प्रमुख चौराहों पर पैनी नजर होगी। मीटिंग में सहायक निदेशक (जांच) जीआर निर्वाण के अलावा अरविंद मोहन भटनागर, मोहित कुमार निगम, एलबी यादव, पंकज कुमार, राघवेंद्र सिन्हा, डीके पांडेय, रवि सिंह आदि रहे।

टीम में ख्0 डिस्ट्रिक्ट के ऑफिसर्स

चुनाव आयोग के निर्देश पर विधानसभा चुनाव के लिए दो दिन पहले ही स्पेशल टीम का गठन कर लिया गया था। टीम में बनारस, चंदौली, गाजीपुर, मीरजापुर, भदोही, जौनपुर, सोनभद्र, आजमगढ़, मऊ, बलिया, इलाहाबाद, बस्ती सहित ख्0 डिस्ट्रिक्ट के ऑफिसर्स को शामिल किया गया है।