-कैंट स्टेशन के सभी स्टॉल्स पर बिकने लगा नौनिहालों के लिए दूध व गर्म पानी

-ओरिजिनेटेड व पासिंग ट्रेंस के पेंट्रीकार में उपलब्ध कराया गए फूड आइटम्स, बच्चे हुए खुश

VARANASI

रेलवे की सुविधा में एक नयी सर्विस और जुड़ गयी है। इसके तहत ट्रेन में अपने फैमिली मेंबर्स संग जर्नी करने वाले नौनिहालों के लिए पेंट्रीकार और स्टेशन पर बच्चों के फूड आइटम्स उपलब्ध कराए गए हैं। हालांकि इसका इनॉगरेशन एक दिन पहले ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कर दिया था लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत अब सभी स्टेशंस पर हो गयी है। इसमें कैंट स्टेशन, वाराणसी भी शामिल है। रेल मंत्री की जननी सेवा योजना के तहत बच्चों को पेंट्रीकार, प्लेटफॉ‌र्म्स सहित सभी स्टालों पर गर्म दूध, गर्म पानी, बॉर्नविटा, सेरेलेक, बिस्कुट, नमकीन उपलब्ध कराए गये। इसके लिए अलग से काउंटर खोला गया था। ऐसा स्टेशन व पेंट्रीकार दोनों में किया गया।

सभी स्टाल पर बने काउंटर

कैंट स्टेशन से गुजरने वाली पंजाब मेल, फरक्का एक्सप्रेस, ताप्तीगंगा एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस, रत्‍‌नागिरि एक्सप्रेस सहित दर्जनों ट्रेन के पेंट्रीकार और प्लेटफार्मो के स्टालों पर भी गर्म दूध, गर्म पानी सहित बिस्कुट आदि रखा दिया गया है। हालांकि पहले दिन खरीदारों की संख्या बहुत अधिक नहीं थी। इसके बावजूद काफी संख्या में बच्चों के साथ चल रहे फेमिली मेंबर्स ने अपने लाडले के लिए फूड आइटम्स खरीदे। कैंट स्टेशन के कैटरिंग विभाग से जुड़े मुख्य खानपान निरीक्षक एसके पाण्डेय ने बताया कि प्लेटफॉर्म पर स्थित सभी स्टालों सहित यहां से ओरिजिनेटेड व होकर गुजरने वाली ट्रेंस के पेंट्रीकारों में बच्चों को दूध, पानी, बॉर्नविटा, हार्लिक्स, बिस्किट उपलब्ध कराए गए।

घोषणा के बाद से ही इंतजार

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल बजट में बच्चों को यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा को देखते हुए यह घोषणा की थी। उन्होंने घोषणा की थी कि ट्रेंस के पेंट्रीकार व प्लेटफॉ‌र्म्स पर स्थित स्टाल्स में जननी सेवा के अ‌र्न्तगत बच्चों को गर्म दूध, गर्म पानी, बिस्कुट, बॉर्नविटा, सेरेलेक, हार्लिक्स, नमकीन उपलब्ध कराएंगे। योजना के स्टार्ट होते ही डिपार्टमेंट एक्टिव हो गया और मासूमों की सेवा में जुट गया। कैंट स्टेशन पर भी बच्चों की खिदमत के लिए पक्का इंतजाम कर दिया गया है। सभी प्लेटफॉर्म पर कायदा बच्चों के फूड आइटम के लिए काउंटर बना दिया गया है।

रेल बजट में इसकी घोषणा होने के बाद से ही बहुत से पैरेंट्स इसका इंतजार कर रहे थे। इस योजना के शुरू होते ही पैरेंट्स सहित बच्चे काफी खुश हुए। ट्रेन में जर्नी करने वाले नौनिहालों के लिए यह वरदान साबित होगा।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर, कैंट रेलवे स्टेशन